scriptFIFA 2022 : मैराडोना का रिकॉर्ड तोड़ मेसी ने रचा इतिहास, अर्जेंटीना-पोलैंड प्री-क्वार्टर फाइनल में | Patrika News

FIFA 2022 : मैराडोना का रिकॉर्ड तोड़ मेसी ने रचा इतिहास, अर्जेंटीना-पोलैंड प्री-क्वार्टर फाइनल में

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2022 08:26:11 am

Submitted by:

lokesh verma

FIFA World Cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप में लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना ने करो या मरो के मुकाबले में पोलैंड को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। जबकि मैच हारकर भी पोलैंड अंतिम 16 में पहुंच गई है। खास बात ये है कि इस मैच में उतरने के साथ ही लियोनेल मेसी ने लीजेंड मैराडोना का रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया है।

fifa-world-cup-2022-argentina-and-poland-in-pre-quarter-final-from-group-c-lionel-messi.jpg

मैराडोना का रिकॉर्ड तोड़ मेसी ने रचा इतिहास, अर्जेंटीना-पोलैंड प्री-क्वार्टर फाइनल में।

fifa world cup 2022 : फीफा वर्ल्ड कप 2022 के तहत खेला जा रहा ग्रुप चरण अंतिम दौर में है। अब प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों की तस्वीर कुछ साफ होने लगी है। बुधवार देर रात ग्रुप सी में दो महत्वपूर्ण मुकाबले खेले गए। लियोनेल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना और रॉबर्ट लेवानडॉस्की की कप्तानी वाली पोलैंड के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला हुआ। इस मैच में अर्जेंटीना ने 2-0 से जीत दर्ज करते अपने ग्रुप में टॉप पर रहकर प्री-क्वार्टर फाइनल में स्थान पक्का कर लिया। जबकि पोलैंड की टीम हारकर भी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। अब प्री क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ऑस्ट्रेलिया की टीम से भिड़ेगा। वहीं, बुधवार देर रात ही खेले गए दूसरे मुकाबले में मैक्सिको ने सउदी अरब को 2-1 से परास्त कर दिया।
साउदी अरब को हराकर मैक्सिको की टीम ने अंक तालिका में पोलैंड से बराबरी अवश्य की, लेकिन वह गोल के मामले में पोलैंड से पिछड़ गई। जिसके चलते पोलैंड की टीम प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस तरह ग्रुप-सी से साउदी अरब और मैक्सिको की टीम बाहर हो गई हैं। पोलैंड ने ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहने के साथ प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है। अब सुपर-16 पोलैंड का मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस से होगा।

मेसी ने तोड़ा लीजेंड मैराडोना का रिकॉर्ड

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी पोलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में अपने पुराने रंग में दिखे। हालांकि वह मैच में एक पेनल्टी को गोल में नहीं बदल सके। इन सबके बाद भी मेसी की टीम ने दमदार खेल दिखाया। पूरे मुकाबले में अर्जेंटीना का दबदबा रहा। मैच के दौरान ऐसा लगा कि जैसे अर्जेंटीना पोलैंड के गोलपोस्ट के नजदीक ही खेल रही है। इस मुकाबले में उतरने के साथ मेसी ने इतिहास रच दिया। अब वह अर्जेंटीना के लिए फुटबॉल वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 22 मैच खेलने वाले प्लेयर बन चुके हैं। इस मामले में मेसी लीजेंड मैराडोना का रिकॉर्ड तोड़ा है।

यह भी पढ़े – ग्रुप के सभी मैच हारकर मेजबान कतर ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड
https://twitter.com/adidasfootball?ref_src=twsrc%5Etfw
जीत के बावजूद टूर्नामेंट से बाहर हुआ मैक्सिको

ग्रुप के दूसरे मैच में मैक्सिको ने शानदार खेल दिखाते हुए सऊदी अरब को 2-1 से हरा दिया। यह मैच भी काफी रोमांचक रहा। पहले हाफ में दोनों में से कोई टीम गोल नहीं कर सकी। इसके बाद दूसरे हाफ में मैक्सिको ने आक्रामक खेल दिखाया। मैक्सिको की ओर से पहला गोल 47वें मिनट में हेनरी मार्टिन ने किया। इसके बाद 52वें मिनट में लुइस चावेज ने दूसरी गोल दागकर मैक्सिको को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया और मैक्सिको ने यह मैच आसानी से जीत लिया। लेकिन, इसके बावजूद मैक्सिको अंतिम 16 में जगह नहीं बना सकी।

यह भी पढ़े – इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने मैच के बाद एक महिला दर्शक को किया किस
https://twitter.com/adidasfootball?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो