scriptFIFA 2022: इंग्लैंड और ईरान के बीच खेले गए मैच में हुआ बड़ा बवाल, सरकार के विरोध में ईरानी खिलाड़ियों ने नहीं गाया राष्ट्रगान | Patrika News
फुटबॉल

FIFA 2022: इंग्लैंड और ईरान के बीच खेले गए मैच में हुआ बड़ा बवाल, सरकार के विरोध में ईरानी खिलाड़ियों ने नहीं गाया राष्ट्रगान

इंग्लैंड के खिलाफ अपने देश का राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया. खिलाड़ियों ने ऐसा हिजाब के खिलाफ देश में चल रहे आंदोलन को समर्थन देने और सरकार की तरफ से आंदोलनकारियों पर हो रहे अत्याचार के विरोध में किया.

Nov 22, 2022 / 12:58 pm

Siddharth Rai

iran.png

fifa world cup 2022 फीफा वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा मुक़ाबला इंग्लैंड और ईरान के बीच खेला गया। कतर के खलीफा इंटरनेशन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बड़ा बवाल हो गया। मैच से पहले ईरानी टीम ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया। खिलाड़ियों ने ऐसा हिजाब के खिलाफ देश में चल रहे आंदोलन को समर्थन देने और सरकार की तरफ से आंदोलनकारियों पर हो रहे अत्याचार के विरोध में किया।

ईरान में महिलाओं के लिए लागू सख्त ड्रेस कोड का विरोध चल रहा है। ईरान में ये प्रदर्शन महसा अमीनी की मौत के बाद काफी उग्र हुए थे। महसा अमीनी उत्तर-पश्चिमी ईरानी शहर साकेज की एक कुर्द महिला थी। जिसके बाद 16 सितम्बर को तेहरान के एक अस्पताल में तीन दिन तक कोमा में रहने के बाद उनकी मौत हो गई थी। ईरान की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था। अमीनी पर आरोप था कि उन्होंने ड्रेस कोड का उल्लंघन किया था और हिजाब नहीं पहना था।

इस मैच में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ईरान को 6-2 से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड की ओर से बुकायो साका (43वें, 62वें मिनट), जूड बेलिंघम (35वें मिनट), रहीम स्टर्लिग (45 प्लस 1 मिनट), मार्कस रशफोर्ड (71) और जैक ग्रिलीश (89वें मिनट) गोल करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे। वहीं, ईरान की ओर से मेहदी तरेमी (65वें और 90 प्लस 13वें मिनट) ने दो गोल दागे।

पहले हाफ की शुरुआत करते हुए ईरान की टीम को जोरदार झटका लगा, क्योंकि उनके नियमित गोलकीपर अली रजा चोट लगने के कारण मैदान से बाहर हो गए, जबकि उनकी जगह हुसैन हुसैनी को मैदान पर बुलाया गया। इंग्लैंड इस बात का फायदा उठाते हुए एक के बाद एक तीन गोल किया। इंग्लैंड के लिए 35वें मिनट में गोल की शुरुआत जूड बेलिंघम ने की।

 

इसके बाद, बुकायो साका ने 43वें मिनट और रहीम स्टर्लिग (45 प्लस 1 मिनट) ने गोल करके, इंग्लैंड को पहले हाफ तक 3-0 की बढ़त दिला दी। दूसरी तरफ, अतिरिक्त समय मिलने के बावजूद ईरान अटैक करने में पूरी तरह से विफल रहा। दूसरे हाफ की शुरुआत में साका ने 62वें मिनट में अपना दूसरा गोल करके इंग्लैंड को 4-0 से मजबूती प्रदान की। थोड़ी देर बाद, ईरान ने भी 65वें मिनट में मेहदी तरेमी की मदद से अपना खाता खोला और स्कोर को 4-1 कर दिया।

लेकिन इंग्लैंड के मार्कस रशफोर्ड (71वें मिनट) और जैक ग्रिलीश (89वें मिनट) द्वारा बैक टू बैक गोल ने इंग्लैंड को 6-1 से आगे करने में मदद की। वहीं अंतिम सिटी बजने से पहले, ईरान के लिए दूसरा गोल तरेमी (90 प्लस 13वें मिनट) ने ही फाउल के माध्यम से किया, जिससे इंग्लैंड ने यह मैच 6-2 से आसानी से अपने नाम कर लिया।

Home / Sports / Football News / FIFA 2022: इंग्लैंड और ईरान के बीच खेले गए मैच में हुआ बड़ा बवाल, सरकार के विरोध में ईरानी खिलाड़ियों ने नहीं गाया राष्ट्रगान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो