scriptमैनचेस्टर यूनाइटेड बनी फुटबॉल इतिहास की सबसे महंगी टीम, तोड़ा रियाल मैड्रिड का रिकॉर्ड | manchester united becomes the most expensive team in football history | Patrika News
फुटबॉल

मैनचेस्टर यूनाइटेड बनी फुटबॉल इतिहास की सबसे महंगी टीम, तोड़ा रियाल मैड्रिड का रिकॉर्ड

Manchester United: इंग्लैंड के शीर्ष फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड की टीम इतिहास की सबसे महंगी यूरोपीय टीम बन गई। इस मामले में मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रियाल मैड्रिड को पीछे छोड़ दिया है।

नई दिल्लीFeb 16, 2024 / 07:50 am

lokesh verma

manchester_united.jpg
Manchester United: इंग्लैंड के शीर्ष फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने साल 2023 में अपने खिलाडिय़ों पर दिल खोलकर पैसा खर्च किया। यूरोपियन क्लब फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट लैंडकेप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैनचेस्टर यूनाइटेड ने अपने खिलाड़ियों के वेतन पर करीब 12,616 करोड़ रुपए (1.21 बिलियन पाउंड) खर्च किए। इस तरह से पिछले साल खेलने वाली मैनचेस्टर यूनाइटेड की टीम इतिहास की सबसे महंगी यूरोपीय टीम बन गई। इस मामले में मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रियाल मैड्रिड को पीछे छोड़ दिया है। साल 2020 में रियाल मैड्रिड टीम ने अपने खिलाड़ियों पर करीब 11,785 करोड़ रुपए (1.13 बिलियन पाउंड) खर्च किए थे।

मैनचेस्टर सिटी की टीम दूसरे पायदान पर

मैनचेस्टर सिटी खिलाड़ियों पर साल 2023 में सबसे ज्यादा वेतन खर्च करने वाली दूसरी टीम है। क्लब ने अपने खिलाड़ियों पर कुल 11,460 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

इन खिलाडिय़ों का वेतन सबसे अधिक
1) एंटोनी सांतोस
उम्र : 23 साल
देश : ब्राजील
वेतन : 855 करोड़ रुपए

2) हैरी मैग्युएल
उम्र : 30 साल
देश : इंग्लैंड
वेतन: 834 करोड़ रुपए

3) जेडोन सांचो
उम्र : 23 साल
देश : इंग्लैंड
वेतन : 760 करोड़ रुपए
4) कासमीरो
उम्र : 31 साल
देश : ब्राजील
वेतन : 729 करोड़ रुपए

कोई बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत सका क्लब

कई दिग्गज खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने और मोटा वेतन देने के बावजूद मैनचेस्टर यूनाइटेड को 2023 में कोई बड़ी सफलता नहीं मिली। टीम इंग्लिश प्रीमियर लीग में छठे नंबर पर, एफए कप में पांचवें राउंड, ईएफएल कप में चौथे राउंड और यूएफा चैंपियंस लीग में तो ग्रुप स्टेज में ही हारकर बाहर हो गई।

कमाई के मामले में पांचवें स्थान पर

साल 2022-23 में मैनचेस्टर यूनाइटेड सर्वाधिक रेवेन्यू कमाने वाले क्लबों में पांचवें स्थान पर रहा। इस सूची में रियाल मैड्रिड शीर्ष पर रहा।

क्लब रेवेन्यू
रियाल मैड्रिड (स्पेन) 7,411 करोड़ रुपए

मैनचेस्टर सिटी (इंग्लैंड) 7,361 करोड़ रुपए

पेरिस सेंट जर्मेन (फ्रांस) 7,146 करोड़ रुपए

बार्सिलोना (स्पेन) 7,131 करोड़ रुपए

मैनचेस्टर यूनाइटेड (इंग्लैंड) 6,647 करोड़ रुपए

Home / Sports / Football News / मैनचेस्टर यूनाइटेड बनी फुटबॉल इतिहास की सबसे महंगी टीम, तोड़ा रियाल मैड्रिड का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो