scriptFlipkart का सेल बैक प्रोग्राम शुरू, अब ग्राहक अच्छी कीमत पर बेच सकेंगे अपना पुराना स्मार्टफोन | Flipkart sale back program customers sell old smartphone at good price | Patrika News
गैजेट

Flipkart का सेल बैक प्रोग्राम शुरू, अब ग्राहक अच्छी कीमत पर बेच सकेंगे अपना पुराना स्मार्टफोन

Flipkart का Sell Back प्रोग्राम शुरू हो गया है। इसके तहत आप अपने पुराने स्मार्टफोन को बेच सकते हैं। यह सेवा दिल्ली और कोलकाता जैसे देश के बड़े शहरों में एक्टिव है।

Feb 16, 2022 / 02:36 pm

Ajay Verma

flipkart.jpg

flipkart

ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने ग्राहकों के लिए Sell Back प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसके तहत ग्राहक इस प्लेटफॉर्म पर अपने पुराने स्मार्टफोन को बेच सकते हैं। यह सेवा देश के बड़े शहरों में 1500 से अधिक पिनकोड में लाइव हो गई है। फिलहाल यह सेवा स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अन्य कैटेगरिज के प्रोडक्ट्स को भी इस प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा।


फ्लिपकार्ट के अनुसार, फ्लिपकार्ट का सेल बैक प्रोग्राम 14 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस सेवा का इस्तेमाल ऐप पर जाकर किया जा सकता है। आपको इस सेवा का विकल्प ऐप के बॉटम बार में मिलेगा। आप इस सेवा के माध्यम से पुराने स्मार्टफोन को बेच सकते हैं, चाहे डिवाइस फ्लिपकार्ट से खरीदा हो या न हो। यह सेवा दिल्ली, कोलकाता और पटना जैसे प्रमुख शहरों में एक्टिव है।

ये भी पढ़ें : ये हैं सबसे सस्ते और बेस्ट रिचार्जेबल Bulb, बिजली जाने के बाद भी करेंगे काम

फ्लिपकार्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन बेचने वाले यूजर से फोन से संबंधित तीन सवाल पूछें जाएंगे। इसके जवाब में यूजर को फोन की सही कीमत बतानी होगी। फोन खरीदने वाले ग्राहक की ओर से कंफर्मेशन मिलने के बाद फ्लिपकार्ट के एग्जिक्यूटिव स्मार्टफोन को 48 घंटे के भीतर पिक-अप कर लेंगे। इसके बाद ग्राहक को कंपनी की तरफ से ई-वाउचर मिलेगा।

फ्लिपकार्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख प्रकाश सिकारिया ने कहा कि इस वक्त पुराने स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। फ्लिपकार्ट के सेल बैक प्रोग्राम के साथ, हमारा लक्ष्य इस बाजार को व्यवस्थित करने में मदद करना है। जैसा कि भारतीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में तेजी से विकास हो रहा है, यह कार्यक्रम ई-कचरे के उत्पादन को कम करने की दिशा में हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाएगा – जो एक स्थायी अर्थव्यवस्था बनाने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़ें : करते हैं ऑनलाइन पेमेंट, भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट ने पिछले साल अगस्त में चार नई सप्लाई चेन नेटवर्क का विस्तार किया। इससे राज्य के स्थानीय विक्रेताओं को मदद मिलेगी और रोजगार भी बढ़ेगा। इतना ही नहीं गुजरात के करीब 35,000 स्थानीय विक्रेताओं को मजबूती मिलेगी और इससे देश की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

Hindi News/ Gadgets / Flipkart का सेल बैक प्रोग्राम शुरू, अब ग्राहक अच्छी कीमत पर बेच सकेंगे अपना पुराना स्मार्टफोन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो