scriptघर बैठे एक क्लिक में ऐसे बदले अपने वोटर ID कार्ड का पता, नहीं होगी कहीं जाने की जरूरत | steps to change your address on voter ID card online | Patrika News
गैजेट

घर बैठे एक क्लिक में ऐसे बदले अपने वोटर ID कार्ड का पता, नहीं होगी कहीं जाने की जरूरत

घर से दूर रहने वाले ऑनलाइन बदल सकते हैं अपने वोटर ID कार्ड का पता
पता बदलने के लिए फॉर्म 6 भरना होगा
यहां हमने वोटर ID कार्ड में पता बदलने की जानकारी दी है

नई दिल्लीMar 26, 2019 / 12:02 pm

Vishal Upadhayay

card

घर बैठे एक क्लिक में ऐसे बदले अपने वोटर ID कार्ड का पता, नहीं होगी कहीं जाने की जरूरत

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने इस बार के चुनाव को सात चरणों में पूरा करने का उद्देश्य रखा है। वहीं, इस चुनाव में देश के चार राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। इसी को देखते हुए चुनाव आयोग नागरिकों को कई सारी सुविधाएं दे रहा है जिसे ऑनलाइन किया जा सकता है। इसमें पहली बार वोटर आईडी कार्ड बनवाने से लेकर कार्ड में पता बदलने तक शामिल है। आइए जानते हैं कि कैसे अपने वोटर आईडी कार्ड में पता बदला जा सकता है।
देश में वोट देने के लिए नागरिकों के पास वोटर आईडी कार्ड का होगा जरूरी होता है। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो किसी काम की वजह से किसी दूसरे शहर में शिफ्ट हो जाते हैं और वोट नहीं दे पाते हैं। ऐसे में अब अपने वोटर आईडी कार्ड में वर्तमान पता को ऑनलाइन पुराने पते से बदला जा सकता है। इसके लिए आपको https://www.nvsp.in/Forms/Forms/form6 लिंक पर जा कर फॉर्म 6 भरना होगा।
इस लिंक पर पहुचने के बाद आपको डाक्यूमेंट के तौर पर पासपोर्ट साइज फोटो, उम्र और एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके लिए यहां आप ड्राइविंग लाइसेंस, इंडियन पासपोर्ट, राशन कार्ड, इनकम टैक्स ऐसेस्मेंट ऑर्डर, रेंट अग्रिमेंट, पानी का बिल, टेलीफोन बिल, गैस कनेक्शन बिल और इलेक्ट्रिसिटी बिल दे सकते हैं। सबसे पहले आप अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर/ ड्यू टू शिप्टिंग फ्रॉम एसी पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार टॉप राइट कॉर्नर से भाषा का चुनाव करें। यहां फॉर्म 6 भागों में है जिसे आपको पूरा भरना होगा। यहां आपको अपने चुनाव छेत्र को भरना होगा। अब आपको फर्स्ट टाइम वोटर ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपको नाम, पता, उम्र रिश्तेदार के नाम की जानकारी देनी होगी। अब आपको अपने वर्तमान और परमनेंट एड्रेस की जानकारी देनी होगी। अब आपको अपने इमेल आईडी और नंबर की जानकारी देनी होगी। इसके बाद सपोर्टिंग डाक्यूमेंट अपलोड करें और डिक्लेरेशन डिटेल्स को भरें। आखिरी में आप जगह और कैप्चा डालें और सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।

Home / Gadgets / घर बैठे एक क्लिक में ऐसे बदले अपने वोटर ID कार्ड का पता, नहीं होगी कहीं जाने की जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो