scriptOffice के कंप्यूटर और लैपटॉप पर ये काम करने से हो जाए सावधान | these things you should never do on your office laptop or computer | Patrika News
गैजेट

Office के कंप्यूटर और लैपटॉप पर ये काम करने से हो जाए सावधान

आज के दौर में सभी लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ऑफिस के कंप्यूटर और लैपटॉप पर कई काम नहीं करने

नई दिल्लीApr 29, 2018 / 10:25 am

Pratima Tripathi

office
नई दिल्ली: आज के दौर में शायद ही कोई हो जो कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कंपनी के कंप्यूटर और लैपटॉप पर कई काम नहीं करने चाहिए। ऐसा हम नहीं बल्कि Babies On The Brain के सीईओ Jena Booher ने कहा कि ऑफिस के कंप्यूटर पर इन 6 कामों को नहीं करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों ऑफिस के कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने से मना किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Jio के इस ऑफर के तहत मिलेगा 2200 रुपए का कैशबैक, ऐसे करें यूज

पर्सनल फाइल सेव ना करें

अक्सर काम करने में हमे टाइम नहीं मिलता है और किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट को अपने ऑफिस के कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव कर देते हैं। लेकिन कभी हम यह नहीं सोचते हैं कि अगर किसी प्रकार यह फाइल लीक हो गई तो नुकसान हमारा ही होगा। ऐसे में इन बातों का ध्यान देना जरूरी है।
ऑनलाइन सर्चिंग

कई बार काम करने के दौरान हम अलग-अलग वेबसाइट को सर्च करने लगते हैं और हमें लगता है कि कौन देख रहा है, तो ऐसा न करें क्योंकि कई कंपनियों में कुछ लोगों को इसलिए रखा जाता है कि वो अन्य कर्मचारियों पर नजर रख सकें और यह देख सकें कि वो करते क्या हैं।
यह भी पढ़ें

इन शानदार फीचर के साथ iPhone 8 और 8 Plus का रेड स्पेशल एडिशन लॉन्च

ऑफिस के चैट पर निजी बातें ना करें

आज-कल कई ऑफिस में गूगल हैंडआउट और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में लोग अपने अपने पर्सनल चैट भी इसपर करने लगते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से आपके पर्सनल मैसेज भी लीक हो सकते हैं या चैटिंग में इतने बिजी हो जाते है कि किसी अन्य ग्रुप में भई मैसेज कर सकते हैं।
ऑनलाइन शॉपिंग

कप्यूटर और लैपटॉप पर काम करें और ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सोचे न ऐसा भला कैसे हो सकता है, लेकिन कंपनियां तो काम करने के लिए पैसे देती है न की शॉपिंग के लिए। इसलिए ऑफिस में ऑनलाइन के कप्यूटर और लैपटॉप पर शापिंग न करें। ताकी आपकी छवी अच्छी बनी रहें।
जॉब के लिए सर्च ना करें

ऑफिस के कप्यूटर और लैपटॉप पर गलती से भी दूसरी नौकरी की तलाश न करें। क्योंकि अगर इसकी जानकारी आपके एचआर और मैनेजमेंट को मिली तो आपकी इमेज खराब हो सकती है।

Home / Gadgets / Office के कंप्यूटर और लैपटॉप पर ये काम करने से हो जाए सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो