scriptनगर निगम पर ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठोका इतने लाख का जुर्माना | Pollution Control Board fined 1 lakh 75 thousand on Municipal Corporat | Patrika News
गाज़ियाबाद

नगर निगम पर ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठोका इतने लाख का जुर्माना

Highlights

नगर निगम के दावे की खुली पोल
शहर में बढ़ते प्रदूषण के लिए लगा जुर्माना
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने की कार्रवाई

गाज़ियाबादNov 07, 2019 / 09:21 am

Ashutosh Pathak

ghaziabadmunicipalcorporation1536834207.jpg
गाजियाबाद। शहर को स्वच्छ और हरा-भरा रखने की जिम्मेदारी नगर निगम की होती है, लेकिन इस बार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम पर ही 1 लाख 75 हजार का जुर्माना ठोक दिया। दरअसल गाजियाबाद में लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते प्रशासनिक अधिकारियों ने जिले का भ्रमण किया, तो कई जगह कूड़े के ढेर जलते हुए नजर आए। जिसके कारण बेहद प्रदूषण बढ़ रहा था। इसे गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नगर निगम पर सख्त कार्रवाई करते हुए प्रशासन को इसकी रिपोर्ट भेजी है।
ये भी पढ़ें : रॉबर्ट वाड्रा नोएडा अस्पताल पहुंचे, लेकिन डॉक्टरों ने हालत देख एम्स में किया रेफर!

आपको बताते चलें कि दिल्ली एनसीआर में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स में इजाफा हो रहा था। जिसके कारण लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है। लोगों को सांस लेने में और घर से निकलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी प्रदूषण से निपटने के उपाय ढ़ूझ रहे हैं। इतना ही नहीं प्रदूषण इस कदर बढ़ गया। कि बच्चों के स्कूलों की छुट्टी भी घोषित की गई थी।
हालांकि खुद नगर निगम द्वारा भी प्रदूषण पर नियंत्रण पाए जाने के तमाम दावे किए जा रहे थे। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जब गाजियाबाद का भ्रमण किया गया तो शहर में कई जगह कूड़े के ढेर जलते हुए नजर आए। जिसे अधिकारियों द्वारा गंभीरता से लिया गया और इसे एनजीटी के द्वारा दिए गए आदेशों का उल्लंघन मानते हुए नगर निगम के सिटी जॉन पर एक बार में ₹50000 और 5 बार में 25 -25 हजार का जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने के संबंध उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जुर्माने की कार्रवाई करते हुए प्रशासन को रिपोर्ट तैयार कर भेज दी है। यानी जहां एक तरफ खुद नगर निगम के अधिकारी प्रदूषण पर नियंत्रण पाए जाने के तमाम दावे कर रहे हो। वहीं उन्हीं अधिकारियों की लापरवाही के चलते नगर निगम पर भी तमाम तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

Hindi News/ Ghaziabad / नगर निगम पर ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठोका इतने लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो