scriptगाजियाबाद में 161 ग्राम पंचायतों की बदलेगी तस्वीर | The picture of 161 gram panchayats will change in Ghaziabad | Patrika News
गाज़ियाबाद

गाजियाबाद में 161 ग्राम पंचायतों की बदलेगी तस्वीर

गाजियाबाद की 161 ग्राम पंचायतों में विकास के लिए शासन ने 15 करोड़ रुपये का बजट पास किया है।

गाज़ियाबादAug 25, 2020 / 08:19 pm

shivmani tyagi

पंचायत

पंचायत

गाजियाबाद ( ghazibad news ) जिले की 161 ग्राम पंचायतों में रहने वाले लोगों को अब तमाम सुविधाएं मिल पाएंगी। जल्द ही इन गांवों की तस्वीर बदलेगी। इसके लिए शासन ने 15 करोड़ का बजट दिया है। जल्द ही कई योजनाओं पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

भाजपा कार्यालय का घेराव करने निकले कांग्रेसी, पुलिस से जमकर हुई हाथापाई

जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने बताया कि प्रत्येक गांव की कार्य योजना पहले से ही बनाई जा चुकी है। ग्राम पंचायतों को मिलने वाले इस बजट का फंडिंग का कार्य शुरू हो चुका है। अब लगभग एक सप्ताह के भीतर 161 ग्राम पंचायतों को उनके हिस्से की धनराशि पंचायत के खाते में पहुंच जाएगी और जल्द ही मुरादनगर रजापुर लोनी भोजपुर ब्लॉक सहित चार विकास खंडों के अंतर्गत आने वाली 161 ग्राम पंचायतों के लिए करीब 15 करोड़ के बजट को हरी झंडी मिलने के बाद जिले पर बजट पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग ग्राम पंचायतों के लिए अलग-अलग धनराशि दी जाएगी। ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से निकाली गई धनराशि से ग्राम पंचायतों के तमाम विकास कार्य किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

पति से हुआ झगड़ा तो 3 बच्चों संग नहर में कूदी महिला, 3 साल के मासूम की मौत, अन्य की तलाश जारी

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों को मिलने वाली धनराशि सरकारी विद्यालयों के भवनों का रखरखाव एवं विकास कार्य इसके अलावा सरकारी भवनों का रखरखाव साथ ही सार्वजनिक स्थलों वह सरकारी भवनों पर बिजली के बिलों का भुगतान किया जाएगा। खुले में शौच से मुक्ति के लिए भी जिन घरों में शौचालय नहीं हैं उनमें शौचालय बनवाए जाएंगे । इसके अलावा सामुदायिक शौचालयों के भी निर्माण कार्य किए जाएंगे ।उन्होंने बताया कि कुछ गांव की सड़कें टूटी हुई है। उन सभी सड़कों का रखरखाव व नई सड़कों का निर्माण भी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

किसानों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, इन मांगों के पूरी नहीं होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी

गांव के प्रमुख रास्तों पर लाइट का प्रबंध किया जाएगा । इसके अलावा कुछ जगह अभी ऐसी है जहां पर पीने के पानी की बड़ी समस्या बनी हुई है । उस समस्या का समाधान करने के उद्देश्य से नए नलकूप भी लगाए जाएंगे और जो नलको पुराने खराब स्थिति में है, उन्हें भी ठीक कराया जाएगा

Home / Ghaziabad / गाजियाबाद में 161 ग्राम पंचायतों की बदलेगी तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो