scriptदिल्ली से पूर्वांचल के लिए चलेगी 3 हजार दीपावली-छठ पूजा स्पेशल बसें | Three thousand buses will run from delhi to purvanchal | Patrika News
गाज़ियाबाद

दिल्ली से पूर्वांचल के लिए चलेगी 3 हजार दीपावली-छठ पूजा स्पेशल बसें

दीपावली और छठ पूजा पर अपने घर जाने के लिए इन दिनों लोग ट्रेन और बसों के लिए परेशान हो रहे हैं। एक ओर जहां रेलवे ने यात्रियों को त्यौहार के मौके पर अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला किया है वहीं दूसरी ओर अब रोडवेज ने भी दिल्ली से पूर्वाचल के लिए बसों के अतिरिक्त फेरों की व्यवस्था की है।

गाज़ियाबादOct 30, 2021 / 11:47 am

Nitish Pandey

up_bus.jpg
गाजियाबाद. रेलवे की तरह ही अब उत्तर प्रदेश रोडवेज भी दिल्ली से पूर्वांचल और बिहार के लिए अतिरिक्त बसों के फेरे लगाएगी। इसके लिए दूसरे डिपो की बसें भी मंगाई जा रही हैं। इसी के साथ छोटे रूट की बसों को भी दीपावली-छठ पूजा के मौके पर पूर्वाचल और बिहार के रूट पर लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

एक हजार साल पुरानी दरगाह में सजी सूफियों की महफिल तो गूंजे देशभक्ति के तराने

कर्मचारियों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

आरएम गाजियाबाद एके सिंह का कहना है कि इसके लिए वर्कशाप में कर्मचारियों को 24 घंटे काम पर लगाया गया है। वहीं पूर्वांचल और बिहार रूट पर जाने वाले चालक और परिचालक को भी अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
चलेंगी साधारण और एसी बसें

परिवहन निगम दिवाली से छठ पूजा तक स्पेशल साधारण व एसी बसें चलाएगा। दस दिनों तक चलने वाली इन विशेष बसों की शुरुआत दो नवंबर से होगी। दिल्ली से पूर्वांचल के लिए 3 विशेष फेरे रोडवेज बसें लगाएंगी। ये बसें वाया आगरा, लखनऊ और कानपुर, प्रयागराज, चित्रकूट होते हुए पूर्वांचल के जिलों को जाएंगी। इन बसों के बेहतर संचालन के लिए कौशांबी, गाजियाबाद, यूपी रोडवेज के दिल्ली कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
कर्मचारियों की छुट्टी पर लगी रोक

11 नवंबर तक चलने वाली इन बसों के लिए चालकों-परिचालकों को निर्देश दिए गए हैं कि पर्याप्त यात्री होने पर इन्हें गंतव्य के लिए सीधे चलाया जाए। रूट पर सवारी होने पर उन्हें भी बैठाएं। ऐसा न करने वाले चालकों-परिचालकों पर कार्रवाई होगी। बस स्टेशनों पर यात्रियों के बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, स्वच्छता और सूचना प्रसारण की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके लिए क्षेत्रीय प्रबंधकों को 10-10 हजार रुपये दिए गए हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है।
चालकों-परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मेरठ रोडवेज के आरएम केके शर्मा ने बताया कि दीपावली से छठ पूजा के दस दिन में जो चालक-परिचालक नौ दिन ड्यूटी करेंगे उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। संविदा चालक व परिचालक 350 रुपये प्रतिदिन के रेट से अधिकतम 3150 रुपये का प्रोत्साहन पाएंगे। जबकि ग्रामीण रूट के संविदा चालकों व परिचालकों को 400 रुपये प्रतिदिन के रेट से अधिकतम 4000 रुपये प्रोत्साहन मिलेगा। जो संविदा चालक व परिचालक तय किमी से अधिक किमी अर्जित करेंगे तो उनको एक हजार रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे।

Home / Ghaziabad / दिल्ली से पूर्वांचल के लिए चलेगी 3 हजार दीपावली-छठ पूजा स्पेशल बसें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो