scriptतलाब की खुदाई में मिला 2 हजार साल पुराना कुछ ऐसा की जुट गई भीड़ | Two thousand years old kushan age utensils found in ghaziabad | Patrika News
गाज़ियाबाद

तलाब की खुदाई में मिला 2 हजार साल पुराना कुछ ऐसा की जुट गई भीड़

गाजियाबाद के बखरवा गांव में मिले दो हजार साल पुराने मिट्टी के बर्तन, औजार
 

गाज़ियाबादJan 10, 2019 / 12:45 pm

Ashutosh Pathak

gzb

तलाब की खुदाई में मिला 2 हजार साल पुराना कुछ ऐसा की जुट गई भीड़

गाजियाबाद। गाजियाबाद के बखरवा गांव में तालाब की खुदाई के दौरान करीब 2000 साल पुराने बर्तन और औजार मिले हैं। जिसके बाद से एक बार फिर गाजियाबाद का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। माना जा रहा है की खुदाई में मिले ये अवशेष कुषाण काल समय के है।
खुदाई में मिले अवशेष-

दऱअसल मोदीनगर इलाके के गांव बखरवा में तालाब की खुदाई का कार्य चल रहा है। खुदाई के वक्त कुछ अनोखे बर्तन और औजार दिखाई दिए, जिन पर युवक की नजर पड़ी तो, उन्होंने इसकी सूचना मोदी डिग्री कॉलेज के इतिहास विभाग के प्रोफेसर और इतिहासकार डॉ केके शर्मा को दी।
जानकारी मिलने के बाद इतिहासकार डॉ केके शर्मा और मोदी डिग्री कॉलेज के इतिहास के प्रोफेसर मौके पर पहुंचे। जिन्होंने तालाब की खुदाई के दौरान मिले बर्तन और कुछ औजारों को देखा और उनकी गहन जांच की तो पता चला कि यह 2,000 साल पुराने हैं। जिसके बाद उन्होंने उन सभी बर्तन और औजारों को जांच के लिए संचित किया है।
gzb
गाजियाबाद के कई गांव हाजरों साल पुराने-

जो बर्तन और मिले हैं उनमें गुप्त काल के दीपक के ऊपर का फानूस की तरह का टुकड़ा,मिट्टी की टेराकोटा की बाल ,घट आकर का मटका ,मृदभांड के टुकड़े, गुप्रत कालीन खिलौना नुमा रथ के पहिये का टुकड़ा है। इसके अलावा गुप्त काल के बरतनों के अवशेष शामिल हैं।
इतिहासकार डॉक्टर के के शर्मा का कहना है कि जिस तरह 2013,में भनेड़ा गांव और सुठारी में हड़प्पा सभ्यता के बर्तनों और अन्य सामान के अवशेष मिले वहीं 2010 में अबूपुर गांव में कुषाण काल के बर्तन और अन्य समान के अवशेष मिले हैं। उससे लगता कि गाज़ियाबाद के में हिंडन किनारे के गांवों का रिश्ता प्राचीन काल से गहरा सम्बन्ध रहा है। हिंडन के किनारे के सभी गांव का सर्वे किया जाएगा क्योंकि इससे साफ जाहिर है। हिंडन के किनारे के गांव काफी इतिहास समेटे हुए हैं।
पहले भी महाभारत कालीन अवशेष मिल चुके हैं-

आपको बता दें इससे पहले भी गाज़ियाबाद के मोदीनगर के निवाड़ी खेतर के भनेड़ा गांव में 2013 में महाभारत काल के बर्तन व उनके अवशेष मिले थे। इसके अलावा 2013 में ही सुठारी गांव में हड़प्पा सभ्यता के अवशेष पाए गए थे और इसके अलावा 2010 में मुरादनगर के गांव अबूपुर गांव में कुषाण काल के बर्तनों के अवशेष मिले थे और अब मोदीनगर के गांव बखरवा में तालाब की खुदाई के दौरान दो हज़ार साल पुराने बर्तन मिलने के बाद से इतिहासकारों को यह साफ तौर पर लगने लगा है कि गाज़ियाबाद का सम्बन्ध महाभारत काल से पुराना रहा है। अब इतिहासकारों की माने तो यहां दो हज़ार साल पुराने बर्तन व औजार मिलने के बाद से गाज़ियाबाद के हिंडन किनारे के सभी गांवों का सर्वे किया जाएगा ।यहां अभी और भी प्राचीन काल से सम्बंधित बर्तन और उनके अवशेष मिलने की उम्मीद है।

Home / Ghaziabad / तलाब की खुदाई में मिला 2 हजार साल पुराना कुछ ऐसा की जुट गई भीड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो