scriptUP: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ऐसे जोड़े भी पहुंचे, जिनकी पहले शादी हो चुकी थी | Married couple in mukhyamantri samuhik vivah yojana in Up Ghazipur | Patrika News
गाजीपुर

UP: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ऐसे जोड़े भी पहुंचे, जिनकी पहले शादी हो चुकी थी

यूपी के गाजीपुर के मनिहारी ब्लॉक में कुल 57 जोड़े निकले फर्जी

गाजीपुरNov 15, 2019 / 07:24 pm

Akhilesh Tripathi

mukhyamantri samuhik vivah yojana

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

गाजीपुर. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गुरूवार को प्रदेश भर में हजारों जोड़ों की शादी कराई गई, मगर यूपी के गाजीपुर से ऐसा मामला सामने आया, जिससे अधिकारियों के होश उड़ गये । गाजीपुर के मनिहारी ब्लॉक में कई ऐसे जोड़े भी पहुंचे, जिनकी पहले शादी हो चुकी थी । मनिहारी ब्लॉक में 110 में से 57 जोड़े फर्जी निकले, ऐसे मामले ने एक बार फिर इन योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार को उजागर कर दिया है ।

मनिहारी ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम 14 नवंबर को आयोजित किया गया था । जिसमें कुल 110 पात्र व्यक्तियों का रजिस्ट्रेशन किया गया था और यह रजिस्ट्रेशन ब्लॉक के कर्मचारियों व समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के द्वारा किया गया था लेकिन ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि योगेंद्र सिंह को इस बात की जानकारी हुई कि जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया है उसमें आधे से अधिक फर्जी है जिसके लिए उन्होंने एक दिन पूर्व विभाग से शादी के रजिस्ट्रेशन की लिस्ट मनिहारी ब्लॉक से लिया और उसका खुद अपने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य से उसका जब वेरिफिकेशन करना आरंभ किया तब पता चला कि इसमें से बहुत सारे जोड़ों का शादी पहले ही हो चुकी है इतना ही कुछ लोगों के बच्चे भी हैं तो कुछ गर्भवती है, इसके बाद जब वे कार्यक्रम में पहुंचे तब उन्होंने इसकी शिकायत विभाग के अधिकारियों से किया। इतना जानने के बाद विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के हाथ-पांव फूलने लगे और सभी ने मौके पर अपने को पाक साफ दिखाने के लिए जांच करना शुरू कर दिया। इस जांच प्रक्रिया में 53 दूल्हा दुल्हन सामूहिक शादी से पहले निकल लिए।
ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि योगेंद्र सिंह ने बताया कि जो 57 जोड़ो की शादी है यदि उनकी जांच किया जाए उसमें से कई फर्जी निकल जाएंगे। प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर विजय प्रकाश वर्मा ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के एक एडीओ और कर्मचारियों की तरफ से रजिस्ट्रेशन में हेरफेर का कार्य किया गया है जिसके खिलाफ जांच किया जा रहा है।
BY- ALOK TRIPATHI

Home / Ghazipur / UP: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ऐसे जोड़े भी पहुंचे, जिनकी पहले शादी हो चुकी थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो