scriptBalrampur DM arrives to see drinking water projects, opening of taps | पेयजल परियोजनाओं को देखने पहुंचे डीएम टोटी खोल जाना हाल, सड़क देख आया गुस्सा कड़ी कार्रवाई की चेतावनी | Patrika News

पेयजल परियोजनाओं को देखने पहुंचे डीएम टोटी खोल जाना हाल, सड़क देख आया गुस्सा कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

locationगोंडाPublished: Feb 07, 2024 07:09:47 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

डीएम ने गांव पहुंचकर पेयजल परियोजनाओं का हाल जाना। पाइपलाइन के लिए खोदी गई सड़क का ठीक ढंग से मरम्मत न होने पर डीएम को गुस्सा आ गया।

img-20240207-wa0018.jpg
टोटी खोलकर पेयजल परियोजनाओं को देखते डीएम
जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल उपलब्ध कराए जाने के लिए संचालित 4 पाइप पेयजल परियोजनाओ का डीएम ने जमीनी हकीकत को परखा। उन्होंने गांव में लोगों के घरों पर लगाई गई टोटियों को खोलकर देखा इसके साथ ही पाइपलाइन डालने के लिए को खोदी गई सड़क का ठीक ढंग से मरम्मत न होने पर डीएम नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि अब जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्यवाई की जाएगी।
img-20240207-wa0017.jpg
डीएम बलरामपुर IMAGE CREDIT: Patrika original
बलरामपुर जिले के उतरौला तहसील की ग्राम पंचायत कांदवारी, लकमा, पिपरा एवं जिगना में पाइप पेयजल परियोजना का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत कांदवारी में एलएनटी ने सौर ऊर्जा पाइप पेयजल परियोजना का कार्य किया जा रहा है। ओवरहेड टैंक के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बोरिंग एवं अन्य कंपोनेंट के बारे में विस्तार पूर्वक जाना। इस दौरान डीएम ने ग्राम में योजना से लाभान्वित ग्रामीणों से वार्ता किया गया। डीएम से स्वयं नल की टोटी खोलकर पानी आ रहा है कि नहीं इसको देखा। उन्होंने घरों पर दिए गए नल का फाउंडेशन बनाए जाने एवं टोटियों को अच्छी तरह से फिट किए जाने का निर्देश दिया। पाइप लाइन बिछाने के दौरान को खोदी गई। सड़कों के मरम्मत के कार्य पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से सड़क का लेवल मेंटेन करते हुए मरम्मत कार्य किए जाने का निर्देश दिया। सड़क के रेस्टोरेशन का कार्य ठीक ढंग से नहीं किया गया तो जिम्मेदारी तय करते हुए संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन बिछाने का कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। पाइप पेयजल परियोजना के तहत दिए जा रहे कनेक्शन में अंतिम घर तक जल पूरे प्रेशर के साथ पहुंचे यह सुनिश्चित किया जाए। सप्लाई किया जा रहे जल की जांच गुणवत्ता की जांच थर्ड पार्टी से कराया जाए। प्रत्येक दशा में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। ग्राम पंचायत लकमा में सौर चलित ओवरहेड टैंक के निरीक्षण के दौरान डीएम द्वारा गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य किए जाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने पाइपलाइन बिछाने का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से किए जाने एवं स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायत जिगना में पाइप लाइन बिछाने एवं घरों में नल कनेक्शन के कार्य का जायजा लिया गया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण, सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो