scriptUP Rains: मौसम विभाग की नई चेतावनी, आज से बदलेगा मौसम, बारिश आंधी- तूफान IMD Yellow Alert | Patrika News
गोंडा

UP Rains: मौसम विभाग की नई चेतावनी, आज से बदलेगा मौसम, बारिश आंधी- तूफान IMD Yellow Alert

UP Rains: बढ़ते तापमान और हीट वेव से नोएडा सहित आसपास के जिलों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश होने से राहत मिली है। यूपी में आज से मौसम बदलने की उम्मीद है। IMD ने इन जिलों में बारिश आंधी- तूफान के लिए अलर्ट जारी किया है।

गोंडाMay 12, 2024 / 08:59 am

Mahendra Tiwari

IMD rain alert in up

सांकेतिक तस्वीर सोशल मीडिया से

UP Rains: यूपी में तेज धूप और हीट वेव से हल्की राहत मिली है। नोएडा, गाजियाबाद सहित कई जिलों में धूल भरी आंधी- तूफान के साथ हल्की बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले 24 घंटे में पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश आंधी- तूफान और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। इस दौरान आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
UP Rains: मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती सहित 24 जिलों के लिये IMD ने yellow अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे यानी 12 और 13 मई को दो दिन आंधी- तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से गर्मी के सीजन में भी पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछी हुई है। इसके असर से दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में तापमान कम चल रहा है। यानी मैदानी इलाकों में हीटवेव और सख्त गर्मी से कुछ राहत मिली हुई है। अब एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। जिसके असर से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के जिलों में अलर्ट जारी किया है। हवा का वेग अत्यधिक होने के कारण किसी भी तरह की हानि से बचने के लिए मौसम विभाग ने खराब मौसम के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। अगले 24 घंटे के बीच अचानक मौसम में बड़े परिवर्तन होने की संभावना है। जिससे तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट भी आ सकती है। यूपी में अधिकतम तापमान को 41 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी यूपी का सबसे गर्म शहर रहा। यहां पर पर 41 डिग्री तक पहुंच गया। शुक्रवार को तापमान यूपी के लगभग जिलों में 39 से अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार 12 और 13 मई तक एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण यूपी के लगभग जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में आंधी तूफान बारिश का अलर्ट

बलिया, आजमगढ़, मऊ,देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा
वाराणसी,चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर,बस्ती,संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या जिले शामिल है।

Hindi News/ Gonda / UP Rains: मौसम विभाग की नई चेतावनी, आज से बदलेगा मौसम, बारिश आंधी- तूफान IMD Yellow Alert

ट्रेंडिंग वीडियो