scriptGorakhpur Bye election आॅटोमोटिव इंजीनियरिंग का डिग्रीधारक यह युवा है समाजवादी पार्टी का गोरखपुर में प्रत्याशी | Automotive engineering degree holder is samajwadi party candidate | Patrika News
बस्ती

Gorakhpur Bye election आॅटोमोटिव इंजीनियरिंग का डिग्रीधारक यह युवा है समाजवादी पार्टी का गोरखपुर में प्रत्याशी

एनआईईटी ग्रेटर नोएडा से उच्चशिक्षा हासिल की है प्रवीण उर्फ संतोष निषाद ने

बस्तीFeb 18, 2018 / 01:20 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

santosh alias praveen nishad
गोरखपुर। संसदीय उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने निषाद समाज से प्रत्याशी देकर राजनैतिक समीकरण साधने की कोशिश की है। निषाद समाज से ताल्लुक रखने वाले संतोष निषाद एक पढ़े लिखे युवा हैं। एनआईईटी नोएडा से आॅटोमोटिव तकनीकी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले प्रवीण उर्फ संतोष निषाद अपने पिता डाॅ.संजय निषाद के साथ कई सालों से राजनीति में सक्रिय हैं।
पिता द्वारा निषाद समुदाय की एकजुटता के लिए निषाद दल बनाने के बाद संतोष उर्फ प्रवीण कुमार निषाद राजनीति में सक्रिय हैं। तीन भाईयों में मंझले संतोष गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए निषाद दल के प्रभारी भी थे।
https://www.patrika.com/gorakhpur-news/gorakhpur-bye-election-santosh-nishad-will-be-samajwadi-candidate-2384073/

nishad neta
ऐसे चली बात और संतोष हो गए प्रत्याशी

पार्टी सूत्रों की अगर मानें तो अभी कुछ दिनों पहले तक पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद को इशारा कर दिया गया था लेकिन कुछ हफ्तों से विपक्षी एका के नाम पर बन रहे नए राजनैतिक समीकरण में एक और नाम इसमें जुड़ गया था। निषाद दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ.संजय निषाद के सुपुत्र संतोष निषाद का नाम। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद पार्टी की पहली पसंद थे। लेकिन नए समीकरण में डाॅ.संजय निषाद के पुत्र संतोष निषाद को पार्टी अपना प्रत्याशी बनाने का फैसला लिया।
https://www.patrika.com/gorakhpur-news/nishad-dal-chief-said-my-party-will-be-in-younger-brother-role-with-sp-1-2374967/

राजनैतिक जानकार बताते हैं कि गोरखपुर संसदीय क्षेत्र निषाद बाहुल्य क्षेत्र है। निषाद दल बीते कुछ सालों में जातिय एकता के लिए काफी काम किया है। बीते विधानसभा चुनाव में इस पार्टी का प्रभाव भी दिखा। विपक्ष को चुनाव जीतने के लिए पिछड़े वर्ग के अलावा इस समुदाय का वोट बेहद जरूरी है। विपक्ष की रणनीति यह है कि किसी भी सूरत में निषाद वोटों का बंटवारा न हो। ऐसे में डाॅ.संजय निषाद को सपा अपने पाले में करने की कोशिश में थी।
सूत्रों की मानें तो इसके लिए कई दौर में बातचीत की गई। बातचीत सकरात्मक दिशा में बढ़ी। बृहस्पतिवार को ही सभी मुद्दों पर सहमति बन चुकी थी। रविवार को इसका ऐलान किया गया।
https://www.patrika.com/gorakhpur-news/nishad-dal-leader-santosh-nishad-will-be-samajwadi-party-candidate-2372552/
जानकार बताते हैं कि विपक्षी रणनीतिकार यह मानते हैं कि सपा के पास यादव व मुस्लिम समुदाय का वोट बैंक है ही। अगर निषाद समुदाय का वोट भी एकमुश्त मिल जाए तो उपचुनाव में परिणाम अपनेे पक्ष में किया जा सकता है।
ऐसे में डाॅ.संजय निषाद के पुत्र इंजीनियर संतोष निषाद के नाम पर सपा ने हामी भर दी। सपा अपने सिंबल पर इस निषाद नेता के पुत्र को उपचुनाव लड़ाएगी।

Home / Basti / Gorakhpur Bye election आॅटोमोटिव इंजीनियरिंग का डिग्रीधारक यह युवा है समाजवादी पार्टी का गोरखपुर में प्रत्याशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो