scriptगर्मी के कहर से मिलेगी निजात, 20 जून तक पूर्वांचल में पहुंच सकता है मानसून | Patrika News
गोरखपुर

गर्मी के कहर से मिलेगी निजात, 20 जून तक पूर्वांचल में पहुंच सकता है मानसून

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर चल रहा है। हालात तो यहां तक है की दिन में 12 से 4 एक तरह से सड़कों पर सन्नाटा ही पसरा रहता है। इस बीच मौसम विज्ञानियों की यह खबर थोड़ा सकून देगी।

गोरखपुरJun 11, 2024 / 10:12 am

anoop shukla

प्रदेश में इस साल की गर्मी आम जनता पर खूब कहर बरपा पा रही है। प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, सोनभद्र, बलिया, मऊ, जौनपुर समेत पूर्वांचल के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में अभी भी गर्मी का कहर जारी है.
परंतु इस साल गर्मी से राहत मिलने के आसार थोड़े पहले नजर आ रहे, सामान्य तौर पर यूपी में मानसून 25 जून को प्रवेश करता है वही इस साल 20 जून के आसपास एंट्री ले सकता है। वर्तमान समय में पड़ रही गर्मी से अब मानसून की बारिश ही राहत दिला सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान उत्तर प्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून पहुंचने का है।
मौसम विभाग की माने तो 20 जून को गोरखपुर, इलाहाबाद, देवरिया और वाराणसी में मानसूनी के काले बादलों के डेरा डालने से बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा बरेली बदायूं इटावा हरदोई में 25 जून के आसपास बारिश हो सकती है। वही एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में 30 जून को मानसून दस्तक दे सकता है।
इस साल प्री मानसून की बारिश न होने के कारण किसानों को सिंचाई में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।आईएमडी के मुताबिक इस साल मानसून की बारिश अच्छी होगी। पिछले साल किसानों को कम बारिश के कारण धान की फसल में नुकसान का सामना करना पड़ा था। मौसम विभाग की कहे अनुसार अगर बारिश अच्छी होती है तो किसानों को धान की फसल में बंपर उत्पादन मिल सकता है।

Hindi News/ Gorakhpur / गर्मी के कहर से मिलेगी निजात, 20 जून तक पूर्वांचल में पहुंच सकता है मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो