scriptकल से सभी स्कूलों में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, सुबह 8 से 2 बजे तक चलेंगी क्लास | All schools will have online education from April 20 | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

कल से सभी स्कूलों में होगी ऑनलाइन पढ़ाई, सुबह 8 से 2 बजे तक चलेंगी क्लास

Highlights
– डीआईसोएस ने सभी स्कूल प्रबंधकों को दिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाने के निर्देश
– वॉटसऐप ग्रुप पर ही स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान करेंगे शिक्षक
– कक्षा एक से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए खुलेंगे ऑनलाइन स्कूल

ग्रेटर नोएडाApr 19, 2020 / 04:21 pm

lokesh verma

school.jpg

patrika

ग्रेटर नोएडा. लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देश की अर्थव्यवस्था और शिक्षा प्रभावित होने से बचाने के लिए 20 अप्रैल से कई बदलाव होने जा रहे हैं। आर्थिक व्यवस्था और जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए सोमवार को कई सेक्टर्स में छूट दी जा रही है। वहीं बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कक्षा एक से 12 तक की पढ़ाई को ऑनलाइन करने के आदेश दे दिए हैं। सोमवार से एनसीईआरटी के सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन (Online) बुक्स उपलब्ध होंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक (DIOS) डॉ. नीरज कुमार पांडेय का कहना है कि सभी स्कूल प्रबंधक व प्रिंसिपल को इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें- 20 अप्रैल से यूपी के इन जिलों में बेहद सख्त होगी कानून व्यवस्था, सरकार ने जारी किए आदेश

डीआईओएस ने बताया कि स्कूल प्रबंधन को विषय के अनुसार अलग-अलग ग्रुप्स बनाने होंगे। इन वॉट्सऐप ग्रुप्स में बच्चों के साथ प्रिंसिपल और सबजेक्ट के अध्यापक शामिल होंगे। सभी स्कूलों में सुबह 8 से 2 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। शिक्षक ग्रुप पर ही स्टूडेंट्स को टाइम टेबल भी भेजेंगे। उन्हें एक दिन पहले ही स्टूडेंट्स को पाठ्यक्रम की जानकारी देनी होगी। इन ग्रुप्स में ही टीचर स्टूडेंट्स से सवाल-जवाब कर सकेंगे। सरकार के आदेश के अनुसार स्कूल प्रबंधन यू ट्यूब पर भी पढ़ाने के वीडियो बनाकर उनके लिंक स्टूडेंट्स को देंगे। इससे स्टूडेंट्स आसानी से समझ पाएंगे।
इस तरह करें ऑनलाइन डाउनलोड

बता दें कि एनसीआरटी (NCERT) ने 1 से 12वीं कक्षा तक की सभी बुक्स ऑनलाइन अपलोड कर दी हैं। इसके लिए बकायदा एक पोर्टल बनाया गया है। स्टूडेंट्स ncert.nic.in/ebooks.html लिंक पर जाकर इस सत्र की सभी विषयों की पुस्तकें पीडीएफ समेत अन्य फारमेट ले सकते हैं। इसके साथ ही लिंक से भी पूरी पुस्तक डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है। स्टूडेंट्स को अगर पूरी किताब को डाउनलोड करने में परेशानी हो तो वह चैप्टर वाइज भी डाउनलोड कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो