scriptऑटो एक्सपो-2020: कोरोना वायरस के खौफ के साथ दुनिया के सबसे बड़े कार मेले का आगाज | auto expo 2020 start today in greater noida | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

ऑटो एक्सपो-2020: कोरोना वायरस के खौफ के साथ दुनिया के सबसे बड़े कार मेले का आगाज

Highlights- दुनिया का सबसे बड़े ऑटो एक्सपो-2020 का शुभारंभ- सात फरवरी से आम लोगों को मिलेगा प्रवेश- पहले दिन 16 ऑटोमोबाइल कंपनियां लांच करेंगी 42 वाहन

ग्रेटर नोएडाFeb 05, 2020 / 02:02 pm

lokesh verma

greater-noida.jpg
नोएडा. दुनिया का सबसे बड़े कारों के मेले यानी ऑटो एक्सपो-2020 का आज से आगाज हो गया है। सुरक्षा और कोरोना वायरस से सावधानी को लेकर इस बार मेले विशेष व्यवस्था की गई। एक्सपो मार्ट में मोटर शो के शुभारंभ को लेकर एक दिन पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी। सभी हॉल में बने पवेलियन में वाहन सजा दिए गए थे, जिन्हें आज लॉन्च किया जाएगा।
बता दें कि ऑटो एक्सपो-2020 में इस बार दुनियाभर की 104 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं, जो अपनी 70 नई गाड़ियां लांच करेंगी। ऑटो एक्सपो को पहले 2 दिन मीडिया और वीवीआईपी के लिए खोला गया है। 7 फरवरी से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि पहले दिन 16 ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने 42 वाहनों से पर्दा उठाएंगी। जबकि तीन कंपनियां अपनी तकनीक प्रदर्शित करेंगी। लोगों को पार्किंग स्थल से फ्री शटल की सुविधा मिलेगी।
मोटर शो में आम जनता के लिए सात फरवरी सुबह 11 बजे से एंट्री रखी गई है। पहले दिन सुबह 7.55 से लेकर शाम 5.40 तक विश्वभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने कांसेप्ट, हाईब्रिड, इलेक्ट्रिक, बीएस-6 वाहनों को पेश करेंगी। इस बार सबसे अधिक जोर इलेक्ट्रिक वाहनों पर रहेगा। छह फरवरी को करीब 16 कंपनियां अपने 28 से अधिक वाहनों और उनसे जुड़ी तकनीक, उत्पाद पेश करेंगी।
वहीं इस बार कोरोना वायरस का खौफ इंडिया ऑटो एक्सपो में भी दिख रहा है। ऑटो एक्सपो कि सुरक्षाकर्मियों को जानकारी दी गई है कि चीन से आए हुए प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जाए और सुरक्षा में जितने भी सुरक्षाकर्मी तैनात हैं वह मास्क लगाकर ही अपनी ड्यूटी करें। इसके अलावा 6 कैम्प लगाए गए हैं। साथ मास्क भी प्रोवाइड कराए जाएंगे।
एक्सपो के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मेला स्थल के अंदर की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की होगी। जबकि पुलिस बाहर की सुरक्षा व्यवस्था देखेगी। इसके अलावा एक्सपो मार्ट के निजी सुरक्षा कर्मी भी तैनात रहेंगे। वहीं, सुरक्षा को लेकर सीसीटीवी भी लगाए गए हैं। बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉयड की टीम भी जांच करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो