scriptरफ्तार के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फिर से फर्राटा भरेंगी रेसिंग कार | buddha international circuit racing track yeida tourism corridor | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

रफ्तार के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फिर से फर्राटा भरेंगी रेसिंग कार

Highlights
– सात साल से बंद पड़े देश के एकमात्र फॉर्मूला वन ट्रैक को दोबारा शुरू करने की कवायद
– यमुना प्राधिकरण निर्माणी कंपनी से बातचीत करने की तैयारी में
– 2013 में आखिरी बार आयोजित हुई थी अंतरराष्ट्रीय स्तर की रेस

ग्रेटर नोएडाJan 20, 2021 / 02:31 pm

lokesh verma

buddh-international.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा. सात साल से बंद पड़े देश के एकमात्र फॉर्मूला वन ट्रैक यानी बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (Buddha International Circuit) पर फिर से रफ्तार का रोमांच देखने को मिलेगा। बीआईसी को फिर से शुरू करने के लिए लेकर यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) इसकी निर्माणी कंपनी से बातचीत करने की तैयारी कर रहा है। इसकी पुष्टि खुद यमुना एक्सप्रेसवे आद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने की है।
यह भी पढ़ें- खुशखबरी: यूपी में बनेगी हॉलीवुड जैसी फिल्म सिटी, अमेरिकी कंपनी ने तैयार किया मास्टर प्लान

बता दें कि ग्रेटर नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का निर्माण तेजी से चल रहा है। माना जा रहा है कि 2023 के दिसंबर या 2024 के जनवरी तक यहां से पहली उड़ान शुरू हो जाएगी। इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो शुरू करने की कवायद भी की जा रही है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आदेश पर इस क्षेत्र में फिल्म सिटी (Film City) के निर्माण का कार्य तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे तीन अंतरराष्ट्रीय स्तर के शहर बसाने की कवायद भी चल रही है। इन बड़े प्राेजेक्ट्स को देखते हुए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट की महत्ता भी बढ़ गई है।
जल्द होगी निर्माणकर्ता कंपनी से बातचीत

यही वजह है कि अब राज्य और केंद्र सरकार भी चाहते हैं कि टूरिज्म कॉरिडोर के साथ यहां बंद पड़े फार्मूला वन रेसिंग ट्रैक को भी विकसित किया जाए। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद अब यमुना प्राधिकरण सात वर्ष से बंद पड़े देश के एकमात्र बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को शुरू करने के प्रयास में जुट गया है। यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट महत्वाकांक्षी और बड़ी योजना है। अब इसको फिर से शुरू करने के लिए जल्द ही निर्माणकर्ता कंपनी से बातचीत की जाएगी।
2013 के बाद से नहीं हुई कोई रेस

गौरतलब है कि जिला गौतमबुद्ध नगर स्थित बीआईसी फार्मूला वन ट्रैक पर पांच अंतरराष्ट्रीय स्तर की रेस के आयोजन का कॉन्ट्रैक्ट किया गया था। 2009 में हुए इस कांट्रैक्ट के तहत अक्टूबर 2011 में यहां पहली रेस आयाेजित की गई थी। इसके बाद 2012 और 2013 में भी यहां रेस का आयोजन किया गया था, लेकिन इसके बाद यहां रेस का आयोजन नहीं हो सका। मनोरंजन टैक्स को लेकर हुए विवाद के बाद यहां कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार दो रेस आयाजित नहीं की गईं। 2013 की रेस के बाद से ही यह फार्मूला वन ट्रैक बंद पड़ा है। बता दें कि मायावती के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान बनाया गया यह प्रोजेक्ट शुरुआत से ही विवादों में रहा है।

Home / Greater Noida / रफ्तार के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में फिर से फर्राटा भरेंगी रेसिंग कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो