scriptVIDEO: यूपी के इस शहर में एक प्लैटफॉर्म पर नजर आएंगे दुनियाभर के Importers, जानिए क्यों | ihgf delhi fair 2019 in india expo centre and mart | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

VIDEO: यूपी के इस शहर में एक प्लैटफॉर्म पर नजर आएंगे दुनियाभर के Importers, जानिए क्यों

Highlights:
-IHGF Delhi Fair का आगाज 16 अक्टूबर से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट में होगा
-20 अक्टूबर तक चलने वाले Fair में दुनिया भर से Importers और Retailers शामिल होंगे
-देशभर के 3200 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातक 2000 से अधिक उत्पाद प्रदर्शित करेंगे

ग्रेटर नोएडाOct 15, 2019 / 04:05 pm

Rahul Chauhan

screenshot_from_2019-10-15_15-49-21.jpg
ग्रेटर नोएडा। आईएचजीएफ-दिल्ली फेयर (IHGF Delhi Fair) का आगाज 16 अक्टूबर से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट में होगा। 20 अक्टूबर तक चलने वाले फेयर (Fair) में दुनिया भर से इंपोर्टेर्स (Importers) और बड़े घरेलू खुदरा खरीददार (Retailers) शामिल होंगे। इंडिया एक्स्पो सेंटर एण्ड मार्ट (India Expo Centre and Mart) में एक लाख 97 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में 5 दिन तक होने वाले आईएचजीएफ- दिल्ली फेयर के दौरान देशभर से आए 3200 से अधिक हस्तशिल्प निर्यातक होम, लाइफ स्टाइल, फैशन, फर्नीचर एवं टेक्सटाइल्स जैसी 14 उत्पाद श्रेणियों और 300 से अधिक ट्रेंड्स के 2000 से अधिक उत्पाद प्रदर्शित करेंगे।
ईपीसीएच के महानिदेशक ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए शाश्वत विकास को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से ईपीसीएच इस बार शो में रिफ्यूज, रिड्यूस, रियूज एण्ड रिसाइकिल पर फोकस कर रहा है। प्लास्टिक, धातु, लकड़ी, फैब्रिक की बेकार वस्तुओं का इस्तेमाल शो में सजावट और आकर्षण बढ़ाने के लिए किया गया है। इसके साथ ही प्लास्टिक का उपयोग घटाने के लिए ईपीसीएच ने इस बार बोतल बन्द पानी का इस्तेमाल करने के बजाय धातु की बनी पानी की बोतलों का उपयोग करने का निश्चय किया है।
यह भी पढ़ें

Deoband के उलेमा ने कहा- पटाखों में आग लगाने के बजाए गरीबों पर खर्च करें पैसा- देखें वीडियो

दिल्ली फेयर में 110 से अधिक देशों से खरीददार और मेहमान शिरकत करेंगे। ईपीसीएच के महानिदेशक राकेश कुमार ने बताया कि उत्तर-पूर्वी राज्यों के थीम-आधारित डिस्प्ले इस शो का खास आकर्षण बन चुके हैं। इस संस्करण में भी इन राज्यों के 20 से अधिक शिल्पकार अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर-पूर्वी राज्यों में बेंत, बांस, लकड़ी, सिल्क, क्ले और प्राकृतिक रेशे जैसे प्राकृतिक कच्चे माल की बहुतायत है। ईपीसीएच के सतत प्रयासों से उत्तर पूर्वी राज्यों के निर्यात में वृद्धि हुई है और यह वर्ष 2017-18 में 1075.74 करोड़ रुपये से 23.05 प्रतिशत बढ़कर वर्ष 2018-19 में 1323.39 करोड़ रुपये हो गया है।
यह भी पढ़ें

25 हजार होमगार्डों की सेवा समाप्त को लेकर मचा हड़कंप, लेकिन चौंकाने वाली वजह आयी सामने

इस बार जम्मू एवं कश्मीर के 20 से अधिक हस्तशिल्पी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। शो में पहली बार भारत-चीन बॉर्डर पर स्थित आखिरी गांव माना के 10 शिल्पकार अपने कार्पेट्स, शॉल्स,वूलन गारमेंट्स, कुशन कवर आदि क्षेत्रीय उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। विभिन्न क्राफ्ट कल्स्टर्स में शिल्पकारों के कौशल विकास में ईपीसीएच के अनुभव को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कम्पनी ओएनजीसी ने अपनी सीएसआर पहल के अंतर्गत ईपीसीएच को डिजाइन से जुड़े इनपुट प्रदान करने का जिम्मा सौंपा। ईपीसीएच के डीजी ने बताया कि वर्ष 2018-19 में हैंडीक्राफ्ट निर्यात 26,590.25करोड़ रुपये था। अप्रैल से सितम्बर 2019 की पहली छमाही में हैंडीक्राफ्ट निर्यात 12543.07 करोड़ (अनुमानित) है, जो गत वर्ष की इस अवधि की तुलना में 2.11 प्रतिशत अधिक है।

Home / Greater Noida / VIDEO: यूपी के इस शहर में एक प्लैटफॉर्म पर नजर आएंगे दुनियाभर के Importers, जानिए क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो