NTPC प्लांट के सीसीटीवी में कैद हुआ तेंदुआ, वन विभाग की टीम सर्च ऑपरेशन में जुटी

ग्रेटर नोएडा के दादरी स्थित एनटीपीसी के जंगल में दिखा तेंदुआ। पहले भी कई बार रिहायशी इलाके में दिख चुका है तेंदुआ।

ग्रेटर नोएडा। दादरी स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (NTPC) प्लांट के जंगलों में तेंदुआ दिखाई देने से हड़कंप मच गया है। तेंदुआ की तस्वीरे 7 मई को एनटीपीसी प्लांट में लगे सीसीटीवी में कैद हुई। प्लांट की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसफ) के पास है। ऐसे में तेंदुआ दिखने की सूचना मिलने के बाद सीआईएसएफ़, स्थानीय पुलिस और वन विभाग सक्रिय हो गए हैं। वन विभाग की टीम तीन दिन से तेंदुए की तलाश में जुटी है, लेकिन अब तक तेंदुए का पता नहीं चल पाया है। मौके पर मिले पंजे के निशान और फोटो की मिलान करने के बाद डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर पीके श्रीवास्तव ने ने तेंदुए की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में CBSE की अनोखी पहल, इस App के जरिए छात्रों का तनाव होगा दूर

एनटीपीसी प्लांट में एक बार फिर से तेंदुआ दिखाई देने से एनटीपीसी में मौजूद कर्मचारियों सहित एनटीपीसी के नजदीक आने वाले गाँव के लोगो की बेचैनी बढ़ गई है। पिछले साल 11 अक्तूबर को भी सीआईएसएफ के जवान तैनात तेंदुआ को देखा था इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई थी पर काफी तलाशने बाद तेंदुआ नहीं मिल पाया था। एक बार फिर तेंदुआ की तस्वीरे 7 मई को एनटीपीसी प्लांट में लगे सीसीटीवी में कैद हुई जिसकी पुष्टि एनटीपीसी के पीआरओ पंकज सक्सेना ने की है।

यह भी पढ़ें: कालाबाजारी करने वालों की इस नंबर पर करें शिकायत, पुलिस तुरंत लेगी एक्शन

पंकज सक्सेना ने बताया कि प्लांट के बड़े हिस्से में पेड़-पौधे आदि लगाकर बगीचा बना रखा है। यहीं पर प्लांट से निकलने वाली राख के भी ढेर हैं। इसे ऐस माउंट कहा जाता है। इसी हिस्से में तेंदुआ दिखाई दिया है। कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने एनटीपीसी प्लांट में पहुंचकर तेंदुए की तलाश शुरू कर दी है। डिवीजनल फॉरेस्ट ऑफिसर प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एनटीपीसी प्लांट में तेंदुआ होने की पुष्टि हुई है। तेंदुए को पकड़ने के लिए इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह कैमरे और पिंजरे लगाए गए हैं। सर्च अभियान भी शुरू किया गया है। लेकिन अब तक तेंदुआ नहीं मिल पाया है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned