scriptईरान में Coronavirus बरपा रहा है कहर, अबतक 22 की मौत, दुनियाभर के लोग हुए भयभीत | Coronavirus is wreaking havoc in Iran, 22 deaths so far, people worldwide fear | Patrika News

ईरान में Coronavirus बरपा रहा है कहर, अबतक 22 की मौत, दुनियाभर के लोग हुए भयभीत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 27, 2020 05:43:18 pm

Submitted by:

Anil Kumar

चीन में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है
ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची ( Deputy Health Minister Iraj Harichi ) के कोरोना वायरस से संक्रमित

coronavirus in iran

दुबई। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है। चीन के वुहान ( Wuhan ) से शुरू होकर अब करीब 30 देशों में ये वायरस पैर पसार चुका है और हजारों लोगों की जान ले चुका है।

अकेले चीन में इस वायरस की वजह से 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 78 हजार लोग संक्रमित हैं। वहीं चीन से बाहर ईरान और दक्षिण कोरिया सबसे अधिक प्रभावित देश हैं।

दक्षिण कोरिया में Coronavirus का बढ़ता प्रकोप, फ्लाइट अटेंडेट की लापरवाही पर बड़ा खुलासा

ईरान में कोरोना वायरस ( Coronavirus In Iran ) का प्रकोप इस कदर बढ़ता जा रहा है कि देखते ही देखते अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 141 मामलों की पुष्टि हुई है। हालांकि ईरान के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने अपने बयान में बताया है कि मरने वालों की संख्या 12 पर स्थिर है। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, ईरान में कोरोना वायरस अब 20 राज्‍यों से 31 राज्‍यों में फैल चुका है।

इससे पहले ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची ( Deputy Health Minister Iraj Harichi ) के खुद कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने सरकारी टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में इसकी पुष्टि करते हुए बताया था कि उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हारिची कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और उन्हें आइसोलेशन कक्ष में रखा गया है।

दक्षिण कोरिया में बढ़ता संकट

कोरोना वायरस का कहर न केवल चीन में बल्कि चीन से बाहर अब तक करीब 30 देशों तक फैल चुका है। चीन से बाहर सबसे अधिक दक्षिण कोरिया ( South Korea ) और ईरान प्रभावित है। वहीं जापान ( Japan ) में भी धीरे-धीरे ये वायरस फैलता जा रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में वायरस संक्रमण के 334 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 1,595 हो गई है।

कोरोना के कहर को देखते हुए अमरीका ( America ) और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने अपना होने वाला संयुक्त सैन्‍य अभ्यास स्थगित कर दिया है। कम्बाइंड फोर्सेज कमांड ( Combined forces command ) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वायरस को लेकर सियोल ने बेहद गंभीर स्तर का अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। फिलहाल अगले आदेश तक दोनों देशों की सेनाओं का सैन्‍य अभ्‍यास स्थगित किया जाता है।

चीन में Coronavirus से अब तक 2700 से अधिक की मौत, दुनियाभर में 81 हजार तक पहुंचा संक्रमितों की संख्या

इधर जापान में कोरोना वायरस से प्रभावित जहाज डायमंड प्रिंसेस से यात्रियों को निकालने की कवायद तेज कर दी गई है। साथ ही चालक दल के सदस्य भी अब इस क्रूज को छड़कर वहां से निकलने लगे हैं।

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जहाज को अब दूसरी जगह भेजा जाएगा। जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को चालक दल के 240 सदस्यों ने क्रूज छोड़ना शुरू कर दिया।

पाकिस्तान और सऊदी अरब में सरकार अलर्ट

आपको बता दें कि पाकिस्तान ( Pakistan ) में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की पहचान हुई है। ईरान से पाकिस्तान के कराची लौटे दो लोगों के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके बाद सिंध और बलूचिस्तान प्रांत ( Balochistan Province ) में सभी स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

कोरोना वायरस: चीन के बाहर ईरान में सबसे अधिक मौत, पाकिस्तान ने सील किए अपने बॉर्डर

बलूचिस्तान सरकार ने 15 मार्च तक प्रांत के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है। मालूम हो कि सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने कोरोना वायरस ?रस के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल मक्का और काबा की यात्रा पर रोक लगा दी है। बता दें कि सऊदी अरब में भी कोरोना से संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है। लिहाजा सऊदी सरकार एहतियातन कदम उठा रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो