scriptईरान में सजा-ए-मौत के मामलों में 75% इजाफा, 2022 में आंकड़ा पहुंचा 582 | Iran executions surge 75% in 2022 to 582 | Patrika News
खाड़ी देश

ईरान में सजा-ए-मौत के मामलों में 75% इजाफा, 2022 में आंकड़ा पहुंचा 582

Executions In Iran: ईरान में पिछले साल ईरान में सज़ा-ए-मौत के मामलों में तेज़ी से इजाफा हुआ है।

Apr 13, 2023 / 03:53 pm

Rizwan Pundeer

iran_execution-rate-goes-up.jpg

Iran Execution Rate Increases

ईरान में मौत की सजा देने के मामले बढ़े हैं। 2022 की बात करें, तो ईरान में सज़ा-ए-मौत के मामलों में तेज़ी से इजाफा हुआ है। पिछले साल ईरान में सज़ा-ए-मौत के मामलों में 75% इजाफा हुआ है। इस बात की जानकारी नॉर्वे बेस्ड ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) और पेरिस बेस्ड टुगेदर अगेन्स्ट द डेथ पेनल्टी (ECPM) नाम के दो ग्रुप्स ने दी है। इन दोनों ग्रुप्स की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल ईरान में 582 लोगों को सज़ा-ए-मौत दी गई। इन सभी को फाँसी पर लटकाया गया। पिछले साल सज़ा-ए-मौत के मामले 2021 में सज़ा-ए-मौत के 333 मामलों से 75% ज़्यादा थे।
https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने लगाई मदद की गुहार, लिखा पत्र

महसा अमीनी की मौत के बाद बढ़े मामले


पिछले साल ईरान में 22 वर्षीय महिला महसा अमीनी (Mahsa Amini) की तेहरान (Tehran) में पुलिस की कैद में मौत हो गई थी, जिसके बाद ईरान में सज़ा-ए-मौत के मामले बढ़ गए। महसा को पुलिस ने सिर्फ इसलिए पकड़ा था क्योंकि उसने हिजाब का विरोध किया था। पुलिस की कैद में महसा की मौत को हत्या बताया गया।

महसा की हत्या के बाद ईरान में हिजाब के विरोध में देशव्यापी प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया था। महिलाओं के साथ पुरुषों ने भी इन हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस वजह से ईरान की सरकार ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्ती बरतते हुए हज़ारों की तादाद में उन्हें गिरफ्तार किया। इनमें से कई लोगों को सज़ा-ए-मौत दी गई थी। वहीं कई हज़ार लोगों को कई साल की जेल की सज़ा दी गई।

यह भी पढ़ें

इमरान खान ने फिर की भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ, कहा – ‘भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था में उनका बड़ा योगदान’

Hindi News/ world / Gulf / ईरान में सजा-ए-मौत के मामलों में 75% इजाफा, 2022 में आंकड़ा पहुंचा 582

ट्रेंडिंग वीडियो