scriptअमरीका की चेतावनी के बाद भी ईरान ने लॉन्च की सैटेलाइट, तीसरे चरण में हुआ फेल | Iran lauches its indigenous satellite avoiding US warning but fails | Patrika News
खाड़ी देश

अमरीका की चेतावनी के बाद भी ईरान ने लॉन्च की सैटेलाइट, तीसरे चरण में हुआ फेल

इसी महीने अमरीका ने ईरान से सैटेलाइट न लॉन्च करने की चेतावनी दी थी।

Jan 16, 2019 / 06:07 pm

Shweta Singh

Iran lauches its indigenous satellite avoiding US warning but fails

अमरीका की चेतावनी के बाद भी ईरान ने लॉन्च की सैटेलाइट, तीसरे चरण में हुआ फेल

तेहरान। अमरीका की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए ईरान ने मंगलवार को अपना पहला स्वदेशी सैटेलाइट पयाम लॉन्च किया। हालांकि ये मिशन असफल रहा और सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में स्थापित नहीं हो पाया। आपको बता दें कि लॉन्चिंग से पहले इसी महीने अमरीका ने ईरान से सैटेलाइट न लॉन्च करने की चेतावनी दी थी।

तीसरे चरण में अपर्याप्त रही सैटेलाइट की स्पीड

इस संबंध में ईरान के सूचना मंत्री मोहम्मद जवाद आजरी जेहरुमी ने जानकारी दी। ट्विटर पर एक पोस्ट में उन्होंने बताया कि पयाम सेटेलाइट को कक्षा में स्थापित करने का हमारा कार्यक्रम पूरा नहीं हो पाया। मंत्री के मुताबिक ‘पयाम’ के प्रक्षेपण कार्यक्रम का पहला और दूसरा चरण तो सफल रहा, लेकिन तीसरे चरण में सैटेलाइट की स्पीड अपर्याप्त होने के कारण वह कक्षा में स्थापित नहीं हो पाया।

इन कामों में मदद लिए जाने की थी योजना

गौरतलब है कि इस सैटेलाइट को जलवायु, जंगलों, पानी के भंडारों का पता लगाने, धूल के तूफानों के बारे में जानकारी जुटाने जैसे कई तरह के मिशन में मदद लिए जाने की योजना थी। कार्यक्रम की विफलता के बाद ईरान के दूरसंचार मंत्री ने अपने बयान में कहा है कि ईरान अभी भी सेटेलाइट बनाने और उसके प्रक्षेपण के कार्यक्रम को सफल करने की कोशिश पूरी शक्ति और सामर्थ्य के साथ जारी रखेगा।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Gulf / अमरीका की चेतावनी के बाद भी ईरान ने लॉन्च की सैटेलाइट, तीसरे चरण में हुआ फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो