scriptIRGC के शीर्ष कमांडर का दावा, ईरानी मिसाइलों की जद में है अमरीकी सैन्य शिविर | IRGC top commander said Iranian missiles range up to US military camp | Patrika News
खाड़ी देश

IRGC के शीर्ष कमांडर का दावा, ईरानी मिसाइलों की जद में है अमरीकी सैन्य शिविर

सऊदी अरब के तेल रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले के लिए अमरीका ने ईरान को जिम्मेदार माना है
ईरान ने अमरीकी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि तेहरान का इससे कुछ भी लेना-देना नहीं है

नई दिल्लीSep 16, 2019 / 11:10 pm

Anil Kumar

iran.jpg

तेहरान। सऊदी अरब के दो तेल रिफाइनरी पर बीते दिनों हुए ड्रोन हमले के बाद एक बार फिर से अमरीका और ईरान के बीच टकराव की स्थित गहरा गया है।

अमरीका ने सऊदी के तेल रिफाइनरी पर हुए हमले के लिए सीधे-सीधे ईरान को जिम्मेदार ठहराया और उसके सबूत होने का भी दावा किया। हालांकि ईरान ने अमरीकी आरोपों को खारिज करते हुए साफ कर दिया कि तेल रिफाइनरी पर हुए हमले के पीछे तेहरान का हाथ नहीं है।

ईरान का अमरीका पर आरोप, खाड़ी को बनाया ‘फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स’

इन सबके बीच अमरीका और ईरान में फिर से युद्ध को लेकर चिंताएं बढ़ गई है। प्रेस टीवी ने यह जानकारी दी है कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) के एक शीर्ष कमांडर ने कहा- क्षेत्र में स्थित अमरीकी सैन्य शिविर ईरानी मिसाइलों की जद में हैं।

irani-missile.jpg

जून में ईरान ने अमरीकी ड्रोन को मार गिराया था

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आईआरजीसी के एयरोस्पेस डिवीजन के कमांडर आमिर अली हजीजदेह ने रविवार को कहा कि क्षेत्र में अमरीकी शिविरों की बात करें तो 2,000 किलोमीटर की सीमा में अमरीकी जहाज, विमान और युद्धक विमान तक हमारी मिसाइलों की जद में हैं।

हजीजदेह के हवाले से कहा गया है कि उन्हें (अमरीका को) लगा कि अगर वे हमसे (ईरानी सीमा) 400 किलोमीटर दूर होंगे तो वे हमारी मिसाइलों की जद से बाहर हो सकते हैं। हालांकि, वे कहीं भी हों, अगर युद्ध हुआ, तो सबसे पहले हमारी मिसाइलों के निशाने पर उनके युद्धक विमान होंगे।

ईरान ने अमरीकी आरोपों को किया खारिज, कहा- सऊदी में हुए ड्रोन हमले में तेहरान का हाथ नहीं

उन्होंने कहा कि ईरान अमरीका से बड़ा युद्ध करने के लिए हमेशा से तैयार है। हजीजदेह ने देश की दक्षिणी समुद्र में जून में ईरानी एयर डिफेंस फोर्सेस द्वारा घुसपैठ कर रहे एक अमरीकी ड्रोन को भी मार गिराने का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह देश की वायुसीमा की रक्षा के उद्देश्य से किया गया था।

बता दें कि इससे पहले जून में फारस की खाड़ी में बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने एक अमरीकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद से अमरीका और ईरान में युद्ध का हालात बन गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / IRGC के शीर्ष कमांडर का दावा, ईरानी मिसाइलों की जद में है अमरीकी सैन्य शिविर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो