scriptलेबनान: पीएम हसन दीब की नियुक्ति के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन, हजारों की संख्या में सड़क पर उतरे लोग | Lebanon: Protests against appointment of PM Hasan Diab | Patrika News
खाड़ी देश

लेबनान: पीएम हसन दीब की नियुक्ति के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन, हजारों की संख्या में सड़क पर उतरे लोग

प्रधानमंत्री हसन दीब की नियुक्ति के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों प्रदर्शनकारी
लेबनान का सार्वजनिक कर्ज 86 अरब डॉलर से अधिक का हो गया

नई दिल्लीJan 12, 2020 / 06:04 pm

Anil Kumar

lebanon protest

lebanon protest (file photo)

बेरूत। आर्थिक बदहाली के दौर से गुजर रहे मध्य-पूर्व देश लेबनान ( Middle East Country Lebanon ) में सरकार के खिलाफ लगातार विरोध-प्रदर्शन ( lebanon protest ) का दौर जारी है।

इसी कड़ी में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी लेबनान में प्रधानमंत्री हसन दीब ( Prime Minister Hassan Diab ) की नियुक्ति के खिलाफ सड़कों पर उतरे और विरोध जताया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वे हसन की नियुक्ति को खारिज करते हैं, क्योंकि यह भ्रष्ट राजनीतिक दलों को सशक्त करेगा जो सरकार में साझेदारी के बारे में बहस करने की वही पुरानी अवधारणा को अपना रहे हैं, जो देश में व्याप्त मौजूदा आर्थिक और वित्तीय चुनौतियों के बीच नहीं होना चाहिए।

प्रदर्शनकारियों के आगे झुके लेबनान के PM ने दिया इस्तीफा, दो हफ्तों से जारी था प्रदर्शन

एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि यह अवधारणा अब लेबनान में स्वीकार नहीं की जाती है। अधिकारी अब भी लोगों की मांगों की उपेक्षा करते हुए उनके बीच मंत्रालयों का आवंटन कर रहे हैं।

आर्थिक संकट से गुजर रहा है लेबनान

लेबनान मौजूदा दौर में आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। लोग सरकार के विफल आर्थिक नीतियों के खिालफ सड़कों पर उतरे हैं। देशव्यापी आंदोलनों की शुरुआत करने वाले प्रदर्शनकारी, निर्दलीय मंत्रियों के साथ सरकार बनाने की मांग कर रहे हैं, जो देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए संरचनात्मक सुधार लाने में सक्षम हैं।

हालांकि, हसन अब तक विभिन्न राजनीतिक दलों के हस्तक्षेप के कारण, जो अभी आने वाली सरकार में अपनी साझेदारी की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं, एक नए मंत्रिमंडल का गठन करने में विफल रहे हैं।

लेबनान को अमरीका ने दी 10 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता, व्हाइट हाउस ने की घोषणा

लेबनान को नए मंत्रिमंडल की सख्त जरूरत है, क्योंकि यह लगातार सरकारों की विफल नीतियों के कारण बहुत कठिन आर्थिक और वित्तीय संकट से गुजर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 86 अरब डॉलर से अधिक का सार्वजनिक कर्ज हो गया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / लेबनान: पीएम हसन दीब की नियुक्ति के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन, हजारों की संख्या में सड़क पर उतरे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो