scriptबीते 10 दिनों में सीरिया हवाई हमले में 100 से अधिक नागिरकों की मौत : UN | UN says Syria air strikes killed at least 100 civilian in past 10 days | Patrika News
खाड़ी देश

बीते 10 दिनों में सीरिया हवाई हमले में 100 से अधिक नागिरकों की मौत : UN

Syria air strikes: विद्रोहियों के खिलाफ सरकार ने सैन्य अभियान शुरू किया है
सीरिया में 2011 से सरकार और विद्रोहियों के बीच संघर्ष चल रहा है

नई दिल्लीJul 26, 2019 / 11:11 pm

Anil Kumar

Syria

जेनेवा। विद्रोहियों से निपटने के लिए सीरिया में सरकार की ओर से बीते दस दिनों में स्कूलों, अस्पतालों, बाजारों और बेकरियों में किए गए हवाई हमले में 100 से अधिक आम नागरिकों की मौत हो गई। इसमें 26 बच्चे भी शामिल हैं। शुक्रवार को अमरीकी मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बाचेलेट ने एक बयान में ये बातें कही।

बाचेलेट ने कहा, ये सभी असैन्य जगहें हैं और इस तरह के असंभावित हमलों के कारण आम नागरिक इसकी चपेट में आ गए हैं।

सीरिया की बशर अल-असद सरकार ने विद्रोहियों के खिलाफ उत्तर-पश्चिम सीरिया में सैन्य अभियान चलाया है। अप्रैल के अंत में विद्रोहियों ने सरकार के खिलाफ लड़ाई शुरू किया था, जिसके जवाब में सरकार ने यह अभियान शुरू किया।

सीरिया के अजाज प्रांत में कार बम धमाका, 19 लोगों की मौत, 21घायल

उत्तर पश्चिम के इदलिब और आसपास के क्षेत्रों को पिछले साल असद के मुख्य सहयोगी रूस और तुर्की के बीच एक ‘डी-एस्केलेशन’ समझौता हुआ था, जो विद्रोहियों के समूह को समर्थन करता है, जिससे युद्ध और बमबारी को कम करने में मदद किया जा सके।

युद्ध के निगरानी समूहों के अनुसार, पिछले तीन महीनों में आक्रमकों ने तुर्की के साथ सीमा के पास शरण लेने के लिए अपने घरों या अस्थायी आश्रयों से हजारों लोगों को निकाल दिया है और सैकड़ों नागरिकों को मार डाला है।
सीरिया सरकार और इसके सहयोगी रूस ने दमिस्क में हाल के बर्षों में सैन्य शक्ति को बढ़ाया है, हालांकि सिविलियन या किसी असैन्य इंफ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाने से इनकार किया है।

सीरिया

सीरिया में विद्रोहियों और सरकार के बीच संघर्ष

आपको बता दें कि सीरिया में विद्रोहियों और सरकार के बीच लगातार संघर्ष चल रहा है। सीरिया में बीते आठ साल से जारी युद्ध के कारण सबसे खराब मानवीय स्थिति पैदा हो चुकी है। 2011 में राष्ट्रपति बशर असद के खिलाफ शुरू हुए इस लड़ाई में लाखों लोग बेघर हो गए हैं।

अमरीका ने तुर्की को चेताया, सीरिया पर हमला किया तो विनाशकारी परिणाम होंगे

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इस भयावह स्थिति की वजह से तीन लाख लोग विस्थापित होने को मजबूर हुए हैं। अप्रैल के अंत तक हुए हवाई हमले में 490 नागरिक मारे गए हैं, जबकि 682 सेना समर्थक और 821 विद्रोही व आतंकी मारे गए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / बीते 10 दिनों में सीरिया हवाई हमले में 100 से अधिक नागिरकों की मौत : UN

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो