scriptखबर का असर : धरनावदा क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 5 एएनएम की ड्यूटी लगाई | Effect of news: Duty of 5 ANMs imposed for vaccination in Dharnavada a | Patrika News
गुना

खबर का असर : धरनावदा क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 5 एएनएम की ड्यूटी लगाई

रुठियाई सेक्टर की सभी एएनएम धरनावदा क्षेत्र के गांवों में करेेंगी टीकाकरणबुधवार को धरनावदा स्वास्थ्य केंद्र पर व गांव में जाकर लगाए टीके

गुनाOct 28, 2021 / 08:49 pm

Narendra Kushwah

खबर का असर : धरनावदा क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 5 एएनएम की ड्यूटी लगाई

खबर का असर : धरनावदा क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 5 एएनएम की ड्यूटी लगाई

गुना/धरनावदा . जिले के धरनावदा सहित आसपास के 17 गांवों के लिए राहत देने वाली खबर है। अब उन्हें गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण कराने दूसरे गांव के स्वास्थ केंद्र रुठियाई या अन्य जगह जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पत्रिका में 27 अक्टूबर के अंक में प्रकाशित खबर के बाद स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया और रुठियाई सेक्टर की सभी पांच एएनएम की ड्यूटी धरनावदा क्षेत्र के सभी गांवों में टीकारकण करने के लिए लगा दी। ड्यूटी चार्ट के अनुसार विजयपुर, चौड़ाखेड़ी, रुठियाई की एएनएम बुधवार और गुरुवार को टीकाकरण करने जाएंगी। प्रत्येक एएनएम को गांववार जिम्मेदारी दी गई।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि रुठियाई सेक्टर में उपस्वास्थ्य केंद्र धरनावदा में सुगरती दहीकर एएनएम के लंबे मेडिकल अवकाश पर जाने के कारण बीएमओ राघौगढ़ के आदेशानुसार सेक्टर रुठियाई की समस्त एएनएम सब सेंटर धरनावदा का टीकाकरण बुधवार एवं गुुरुवार में प्रत्येक ग्राम का टीकाकरण कर रिपोर्ट देंगी। कृष्णा कुशवाह आशा सुपरवाइजर प्लान के अनुसार क्षेत्र की आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती महिलाएं एवं टीकाकरण वाले बच्चों को सत्र स्थल पर बुलाना सुनिश्चित करें। बुधवार को धरनावदा स्वास्थ्य केंद्र सहित ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जाकर टीकाकरण किया गया। जिससे ग्रामीण काफी खुश नजर आए। उन्होंने टीकाकरण की इस व्यवस्था के लिए पत्रिका में प्रकाशित खबर को श्रेय देते हुए प्रशंसा की। ग्रामीणों ने कहा कि पत्रिका ने सही समय पर एक बड़े वर्ग की समस्या को उठाया।

बुधवार को साढ़े 3 हजार से अधिक लोगों ने कराया वैक्सीनेशन
नगर में वार्ड 27 से 32 में घर जाकर लगाए गए टीके
गुना। बुधवार को जिले में 152 केन्द्रों पर 13 हजार 970 लक्ष्य के साथ टीकाकरण किया गया। इस दौरान साढ़े 3 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। नगर में वार्ड 27 से 32 में टीकाकरण टीम द्वारा लोगों को घर-घर जाकर छुटे हुए लोगों को पहले व दूसरे डोज के टीके लगाए गए।
नगर केन्द्र मानस भवन में संत लाइब्रेरी व बूढ़े बालाजी सहित जिले के उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवैक्सीन एवं कोवीशील्ड के पहले व दूसरे डोज का टीका लगाए गए। वही रोटरी भवन, केंट व कुशमोदा उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर कोवीशील्ड के पहले एवं दूसरे डोज का टीकाकरण किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि दूसरा टीका नही लगवाने से शरीर मे पर्याप्त एंटीबाडी न बनने से संक्रमण का खतरा बना रहेगा। इसलिए कोरोना संक्रमण से लडऩे में कोरोना टीके के दोनों डोज की खुराक लेना ही महत्वपूर्ण है।

वैक्सीनेशन अपडेट
कुल डोज : 10, 80, 175
पहला डोज : 8, 18, 945
दूसरा डोज : 2, 61, 230
पुरुष : 5, 81, 245
महिला : 4, 98, 726
18-44 : 6, 97, 796
45-60 : 2, 31, 625
60 + : 1, 50754

Home / Guna / खबर का असर : धरनावदा क्षेत्र में टीकाकरण के लिए 5 एएनएम की ड्यूटी लगाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो