scriptपत्रिका बिग इश्यू : सब कुछ अनलॉक हुआ लेकिन रेलवे आवागमन को अभी भी इंतजार | Everything is unlocked but railway traffic is still waiting | Patrika News
गुना

पत्रिका बिग इश्यू : सब कुछ अनलॉक हुआ लेकिन रेलवे आवागमन को अभी भी इंतजार

बीना जाने कोई ट्रेन नहीं, भोपाल के लिए मात्र एक ट्रेन रात 3 बजेइंटरसिटी हफ्ते में केवल तीन दिन ही चल रहीडीजल की रेट बढ़ते ही बसों में किराया बढ़ा, यात्रियों पर दोहरी मार

गुनाJun 27, 2021 / 10:29 am

Narendra Kushwah

पत्रिका बिग इश्यू : सब कुछ अनलॉक हुआ लेकिन रेलवे आवागमन को अभी भी इंतजार

पत्रिका बिग इश्यू : सब कुछ अनलॉक हुआ लेकिन रेलवे आवागमन को अभी भी इंतजार

गुना. कोरोना का संक्रमण भले ही अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। लेकिन पॉजिटिव केसों की संख्या घटते ही एक जून से पूरी व्यवस्था अनलॉक होना शुरू हो चुकी है। बसों का आवागमन बहाल हो चुका है लेकिन अभी भी अधिकांश ट्रेनों का आवागमन बंद है। जिसका खामियाजा हजारों यात्रियों को शारीरिक परेशानी के साथ-साथ आर्थिक शोषण के रूप में भुगतना पड़ रहा है। यात्रियों की यह परेशानी इसलिए और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि हाल ही में डीजल के दामों में वृद्धि होने के बाद ऑटो वालों के साथ-साथ टैक्सी व बस संचालकों ने किराए मेंं दोगुनी वृद्धि कर दी है। वहीं दूसरी ओर कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लोगों की आय पर काफी फर्क पड़ा है। ऐसे में लोगों को निजी वाहन से लेकर इन वाहनों में यात्रा करना बहुत कष्टदायक साबित हो रहा है।
जानकारी के मुताबिक करीब डेढ़ माह तक कोरोना के भयावह रूप के कारण लॉकडाउन की बंदिशें झेल रहे लोगों को एक जून से जैसे-तैसे राहत मिली। लेकिन उनकी परेशानी बढ़ती महंगाई के साथ-साथ किराया बढ़ोत्तरी व रेलवे आवागमन पूरी तरह से बहाल न होने ने बढ़ा दी है। लॉकडाउन की वजह से हुए आर्थिक नुकसान के बाद बढ़ा हुआ किराया देना आम आदमी के बजट से बाहर हो गया है। वर्तमान में यह स्थिति है कि एक सामान्य व्यक्ति ऑटो के जरिए घर से बाजार जाने का किराया तक नहीं दे पा रहा है। क्योंकि वर्तमान में डीजल की रेट 97 रुपए से ऊपर निकल चुकी है। जिसके कारण ऑटो चालकों ने किराया दोगुना कर दिया है। अब यदि किसी व्यक्ति को हनुमान चौराहा से बड़े पुल तक जाना हो तो उससे 50 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। इसी तरह हवाई अड्डा से नई कलेक्ट्रेट तक का किराया 20 रुपए वसूला जा रहा है। दोगुना किराया बढ़ाए जाने से अब लोगों को टेकरी सरकार मंदिर तक जाना मुश्किल हो गया। आमतौर पर हर मंगलवार को अधिकांश श्रद्धालु यहां दर्शन करने बड़ी संख्या में जाते हैं। वहीं अधिकांश लोग रविवार के अवकाश पर पिकनिक स्पॉट पर परिवार सहित घूमने जाते हैं। लेकिन अब वहां जाना भी मुश्किल हो गया है।

बीना जाने एक भी ट्रेन नहीं
सामान्यत: गुना रेलवे स्टेशन से 50 से अधिक ट्रेनें जाती हैं। लेकिन वर्तमान में सिर्फ कुछ एक्सप्रेस ट्रेन ही चल रही हैं। उनका भी निर्धारित दिन और समय भी ऐसा है कि यात्रियों को इसका कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के मुताबिक इस समय कोई भी पैसेंजर ट्रेन चालू नहीं है। जिसमें सामान्यत: किराया कम रहता है। साथ ही वह लगभग छोटे स्टेशन भी रुकती है, जिसका फायदा उन यात्रियों को होता है जहां आवागमन के लिए बस सुविधा उपलब्ध नहीं है। वर्तमान में जो एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं उनमें भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस रात 3 बजे गुना स्टेशन पर आती है। इंटरसिटी ट्रेन हफ्ते में तीन दिन ही चल रही है। वहीं बीना जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं है। क्योंकि बीना-ग्वालियर पैसेंजर, बीना-गुना पैसेंजर, गुना-बीना पैसेंजर, नागदा-बीना पैसेंजर बंद है।

जो इंटरसिटी चल रहीं उनका प्रमुख स्टेशनों पर स्टॉपेज नहीं
गुना से भोपाल, ग्वालियर और बीना के लिए पैसेंजर ट्रेनें न चलने से यात्रियों को बहुत ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है। क्योंकि इस रुट पर जो एक्सप्रेस टे्रेन चल रही हैं उनका रास्ते में पडऩे वाले प्रमुख स्टेशनों पर स्टॉपेज ही नहीं है। नौकरीपेशा अधिकांश यात्री ऐेसे हैं जो अशोकनगर व बीना से प्रतिदिन अपडाउन करते हैं। या फिर उनका सप्ताह में ज्यादा दिन गुना आना होता है। ऐसे यात्री गुना बीना पैसेेंजर के न चलने से बहुत ज्यादा परेशान हैं। उन्हें निजी वाहन से आना जाना पड़ रहा है। जिससे उन पर अतिरिक्त आर्थिक भार तो पड़ ही रहा है। साथ ही प्रतिदिन दो पहिया या चार पहिया वाहन से आने जाने में दुर्घटना का खतरा भी रहता है। इंटरसिटी ट्रेन का स्टॉपेज न होने से मुंगावली, अशोकनगर, शाढ़ौरा व पिपरई के यात्रियों का बड़े शहरों से संपर्क टूट-सा गया है।

गुना से शिवपुरी का किराया 110 से 150 हुआ
गुना में अधिकांश नौकरी पेशा लोग रहते हैं। जिन्हें अवकाश के दिनों में अपने घर जाना होता है। ऐसे लोगों को बढ़ा हुआ किराया बहुत परेशान कर रहा है। नियमित यात्रियों ने बताया कि लॉकडाउन से पहले बस से अशोकनगर जाने का किराया 50 था जो अब 70 रुपए हो गया है। वहीं गुना से शिवपुरी का 110 से 150 रुपए कर दिया गया है। इंदौर जाने वाली लग्जरी बसों में जिस सीट का किराया 300 रुपए प्रति यात्री था वह अब 500 रुपए तक वसूल रहे हैं।

Hindi News/ Guna / पत्रिका बिग इश्यू : सब कुछ अनलॉक हुआ लेकिन रेलवे आवागमन को अभी भी इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो