scriptविगत वर्ष की तुलना में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में प्रदेश में गुना जिले को मिला प्रथम स्थान | Guna district ranks first with a decrease of 22.6 percent in the top f | Patrika News
गुना

विगत वर्ष की तुलना में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में प्रदेश में गुना जिले को मिला प्रथम स्थान

होशंगाबाद दूसरे, निवाड़ी तीसरे, देवास चौथे तथा सीहोर जिला पांचवें नंबर पर रहा
प्रदेश के शीर्ष पांच जिलों में 22.6 प्रतिशत कमी के साथ गुना जिला पहले स्थान पर

गुनाOct 26, 2021 / 12:56 pm

Narendra Kushwah

प्रदेश के शीर्ष पांच जिलों में 22.6 प्रतिशत कमी के साथ गुना जिला पहले स्थान पर

प्रदेश के शीर्ष पांच जिलों में 22.6 प्रतिशत कमी के साथ गुना जिला पहले स्थान पर

गुना. विगत वर्ष की तुलना में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए प्रदेश में गुना जिले को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की संख्या, दुर्घटना में मृत्यु की संख्या एवं घायलों की संख्या में विगत वर्ष की अपेक्ष इस वर्ष कमी लाए जाने के निर्देश प्रदेश के समस्त जिलों में पुलिस को दिए गए हैं। जिसके तहत प्रदेश में विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में आई कमी का विश्लेषण पुलिस मुख्यालय भोपाल की पी.टी.आर.आई. शाखा द्वारा किया गया। जिसमें प्रदेश के शीर्ष पांच जिलों में 22.6 प्रतिशत कमी के साथ गुना जिला पहले स्थान पर रहा है। इसके बाद 19.4 प्रतिशत कमी के साथ होशंगाबाद दूसरे स्थान पर 14.6 प्रतिशत कमी के साथ निवाड़ी तीसरे स्थान, 11.3 प्रतिशत कमी के साथ देवास चौथे स्थान पर एवं 10.2 प्रतिशत की कमी के साथ सीहोर जिले को पांचवा स्थान प्राप्त हुआ है।
गुना पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा द्वारा विगत वर्ष 2020 की तुलना में इस वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाए जाने के लिए यातायात पुलिस सहित जिले के समस्त पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों को निरंतर दिशा निर्देश दिये गये। जिले में यातायात उप पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार दीक्षित के मार्गदर्शन में यातयात पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाए जाने के लिए तमाम प्रयास किए गए। जिसमें पेड़ों पर, ट्रॉली, वाहनों आदि के पीछे एवं पशुओं के सींगों पर रेडियम पट्टी लगाई गईं, पशुओं को गले में भी रेडियम पट्टी पहनाई गई। रोड़ पर स्पीड लिमिट, मोड़ आदि के संकेतक वोर्ड लगवाये गये, स्कूल, कॉलेज में छात्रों को यातायात नियमों के पाठ पढ़ाए गए। छात्रों को निशुल्क लर्निंग लायसेंस बनवाए गए। यायायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सघन कार्यवाही की गई, जिले में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया, जहां पर बार-बार सड़क दुर्घटनाएं हुई हों। इन सभी प्रयासों से ही गुना जिले में विगत वर्ष 2020 की तुलना में इस वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या एवं दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में 22.6 प्रतिशत की कमी आई है और सड़क दुर्घटनाओं में जिले में इस भारी कमी के आने पर गुना जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
गुना पुलिस अधीक्षक राजीव कुमार मिश्रा के दिशा निर्देशन में जिले के यातायात उप पुलिस अधीक्षक, यातायात थाना प्रभारी, नगर पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी गुना, एसडीओपी राघौगढ़़, एसडीओपी चांचौड़ा एवं समस्त थाना प्रभारियों व उनकी टीम द्वारा सड़क हादसों में गंभीरता से विश्लेषण करने और उनके द्वारा नेशनल/स्टेट हाई-वे की लगातार निगरानी करते रहने एवं अपने-अपने क्षेत्रों में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु की संख्या को कम करने के लिए लगन एवं मेहनत से किए गए कार्यों की प्रशंसा भी पुलिस मुख्यालय स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई।
इसके साथ ही भविष्य में इसी प्रकार सड़क दुर्घटनाओं को निरंतर रोकने/कमी लाने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने के संबंध में भी निर्देशित किया गया। घायलों को जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा व देखभाल प्रदान करने के प्रयास के संबंध में बताया गया कि यह न केवल हमारी जिम्मेदारी है, बल्कि एक मानवीय कर्तव्य भी है। इसलिये हम सबको सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए लगन व मेहनत से कार्य करते रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो