scriptIllegal business of crop purchase was going on in posh colony for 15 d | पॉश कॉलोनी में चल रहा था 15 दिन से फसल खरीदी का अवैध कारोबार | Patrika News

पॉश कॉलोनी में चल रहा था 15 दिन से फसल खरीदी का अवैध कारोबार

locationगुनाPublished: Dec 19, 2023 12:38:00 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

  • मंडी समिति की टीम ने मारा छापा, किसान का माल लौटवाया
  • हजारों के मंडी टैक्स की चोरी, कॉलोनी के लोग थे परेशान

पॉश कॉलोनी में चल रहा था 15 दिन से फसल खरीदी का अवैध कारोबार
पॉश कॉलोनी में चल रहा था 15 दिन से फसल खरीदी का अवैध कारोबार
गुना. जिले भर के ग्रामीण क्षेत्र से और दूसरे जिलों से अलग-अलग किस्म की फसल बेचने किसान गुना आ रहे हैं। इनको मंडी से अधिक दाम पर फसल खरीदने का झांसा देकर उनके साथ ठगी ही नहीं कर रहे हैं बल्कि मंडी टैक्स के हजारों रुपए की चोरी कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला हाल ही में वीआईपी कॉलोनी में आया जहां भिंड के एक व्यापारी ने अवैध कारोबार शुरू किया। अपने-अपने कर्मियों के जरिए मंडी में पहुंचने से पहले फसल लेकर आने वाले ट्रेक्टरों को वीआईपी कॉलोनी में मंगवाया, यहां उनकी फसल को खरीदा। लेकिन जहां फसल भी कम तौलकर भोले-भाले किसानों को पैसा दिया। लगातार आने वाले ट्रेक्टर-ट्राली से त्रस्त होकर वहां के लोगों ने कलेक्टर को शिकायत की, जिस पर मंडी समिति की एक टीम ने वहां आकर दबिश दी तो एक किसान का सोयाबीन का माल वहां तुलता हुआ मिला। मंडी समिति को देखकर यहां कारोबार करने वाला व्यापारी अपने साथियों के साथ भाग गया। मंडी समिति टीम ने किसान का माल पुन: ट्रेक्टर-ट्रॉली में भरवाया और उसे बिकने के लिए मंडी पहुंचाया। मंडी समिति ने उक्त व्यापारी के गोदाम पर अपना ताला लगाकर पंचनामा बनाया है। संभावना है कि उक्त व्यापारी के खिलाफ मंडी समिति मंडी टैक्स की चोरी करने आदि के मामले में एफआईआर कर सकती है।
ऐसे कई जगह चल रहा है कारोबार

सूत्र बताते हैं कि मंडी टैक्स की चोरी करने के लिए आधा दर्जन से अधिक इस तरह का अवैध कारोबार बगैर लाइसेंसधारी व्यापारियों द्वारा किया जा रहा है। जिनके द्वारा मंडी में फसल खरीदी के लिए सौदा न करके सीधे अपने निर्धारित स्थान पर मंगवाकर तुलवा रहे हैं और उतरवाकर दूसरे वाहनों से गंतव्य स्थान भिजवा रहे हैं।
-
ये है मामला

मंडी समिति के अनुसार भिंड के शैलेन्द्र भदौरिया को श्रीकृष्ण धाकड़ ने अपनी दुकान कुछ समय पूर्व ही तीन हजार रुपए प्रति माह किराए पर दी थी। यहां शैलेन्द्र भदौरिया फसल खरीदी का कारोबार करने लगा था। यहां रहने वालों ने बताया कि विगत पन्द्रह दिन से प्रतिदिन दस से पन्द्रह ट्रैक्टर-ट्रॉलियां अलग-अलग फसल से भरी आती थीं, यहां गली में रास्ता रोककर तुलाई होती थी और यहां बने गोदाम में माल रखा जाता था। इसको लेकर हमने कई बार आपत्ति की लेकिन व्यापारी मानने को तैयार नहीं था। इसकी हम लोगों ने कलेक्टर तक से शिकायत की थी। मंडी समिति के इंस्पेक्टर राजेन्द्र सिंह जादौन के नेतृत्व में एक टीम वहां पहुंची और उनको एक ट्रैक्टर-ट्रॉली सोयाबीन की फसल से भरी मिली। किसान मोहन सिंह की यहां आई फसल जो जमीन पर पड़ी थी,उसको पुन: ट्रैक्टर-ट्रॉली में भरवाई, और बिकने के लिए मंडी पहुंचाई।
-
उड़नदस्ते ने पकड़े चने से भरे तीन ट्रक

इधर गुना से मंडी टैक्स की चोरी करके दिल्ली जा रहे तीन ट्रक जिसमें चना भरा था, उसको कोलारस के पास मंडी बोर्ड के उड़नदस्ता दल ने पकड़े। जिनके पास गुना मंडी के गेटपास तक नहीं थे। यह माल आरोन से भरकर दिल्ली ले जाने की बात ट्रक ड्रायवरों ने कही। यह तीनों ट्रक माल सहित कोलारस मंडी के सुपुर्द कर दिया है।
पॉश कॉलोनी में चल रहा था 15 दिन से फसल खरीदी का अवैध कारोबार

ट्रेंडिंग वीडियो