यहां बसती है धरती की जन्नत, पहुंचे तो समझो पूरी हुई मन्नत

यहां बसती है धरती की जन्नत, पहुंचे तो समझो पूरी हुई मन्नत

Nitin Bhal | Updated: 10 Aug 2019, 12:27:09 AM (IST) Guwahati, Kamrup Metropolitan, Assam, India

देश का पूर्वोत्तर हिस्सा प्राकृतिक सौंदर्य समेटे है। हालांकि देश के बाकी हिस्सों के अधिकतर लोग यहां के प्राकृतिक सौंदर्य से वाकिफ नहीं हैं। ऐसे में यह क्षेत्र पर्यटकों...

गुवाहाटी. देश का पूर्वोत्तर हिस्सा प्राकृतिक सौंदर्य समेटे है। हालांकि देश के बाकी हिस्सों के अधिकतर लोग यहां के प्राकृतिक सौंदर्य से वाकिफ नहीं हैं। ऐसे में यह क्षेत्र पर्यटकों की भीड़ से अछूता है। हम आपको पूर्वोत्तर प्रदेशों की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां जा कर आपको जन्नत का अहसास होगा।


गंगटोक

Beauty of  <a href=North East India is Stunning" src="https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/10/kaziranga1_4953291-m.jpg">

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में आपको जो अनुभव होगा उसकी अच्छी यादें जीवनभर आपके साथ रहेंगी। गंगटोक में छुट्टी मनाना आपके लिए पैसा वसूल एक्सपीरियंस होगा। यहां आप प्रकृति की खूबसूरती को करीब से महसूस करने के साथ ही अलग-अलग जगहों पर घूम सकते हैं। गंगटोक के अलावा सिक्किम में जुलुक, सोमगो झील और रवंगला जैसी कई जगहें हैं, जहां प्रकृति की सुंदरता का आनन्द लिया जा सकता है।


उमियम लेक

Beauty of North East India is Stunning

भले ही आपने इस लेक का नाम न सुना हो, लेकिन मेघालय के शिलॉन्ग शहर की यह जान है। चारों ओर पहाड़ों और हरी-भरी वादियों से घिरी यह लेक बेहद शांत और खूबसूरत है। यहां बिताए पल आपको जीवन भर याद रहेंगे।

काजीरंगा नेशनल पार्क असम

Beauty of North East India is Stunning

मध्य असम में बसा काजीरंगा नेशनल पार्क पूर्वी भारत के अंतिम छोर पर बसा ऐसा क्षेत्र है जहां इंसान नहीं रहते। करीब 430 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला यह पार्क एक सींग वाले भारतीय गैंडों के सबसे बड़े क्षेत्र के तौर पर जाना जाता है। यहां आने वाले पर्यटक बाघ, हाथी, चीते, भालू, लंगूर, जंगली बिल्ली, भेडिय़ा और अजगर आदि देख कर प्रकृति को अनुभव करते हैं।

देव पर्वत खंडहर असम

Beauty of North East India is Stunning

असम के ही देव पर्वत खंडहर यहां के गोलाघाट जिले में नुमालीगढ़ से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये स्थान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के भी करीब है। दो पहाड़ों वाले देव पर्वत की चोटी पर बने पुरातात्विक खंडहर सारी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। 7वीं से 9वीं शताब्दी के बीच बने इन मंदिरों के बारे में कहा जाता है कि यह शिवालय थे। यहां आकर आपको स्थापत्य कला के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

मजौली

Beauty of North East India is Stunning

मजौली असम का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। मजौली नदी में दुनिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक है। यह स्थान असम में नए वैष्णव धर्म का प्रमुख केन्द्र भी है। यहां की जैव विविधता भी लोगों का मन मोह लेती है।

नगालैंड

Beauty of North East India is Stunning

नागालैंड अपनी प्राकृतिक सुन्दरता के कारण ‘पूरब का स्विटजरलैंड’ भी कहलाता है। नगालैंड सांस्कृतिक विरासत से बेहद समृद्ध है और इसीलिए पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। पूरे प्रदेश में अनेक दार्शनिक स्थल हैं। इनमें कोहिमा, मोकोकचुंग, दजुकोऊ वैली आदि प्रमुख हैं।

टाइगर हिल दार्जिलिंग

Beauty of North East India is Stunning

नॉर्थ ईस्ट के दर्शनीय स्थलों में से एक है टाइगर हिल जहां से पूरे दार्जिलिंग का खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है। यहां से सूर्योदय का हसीन नजारा देखने में बड़ा आनंद आता है। यहां घूम रॉक भी दार्जिलिंग का बेहद आकर्षक व्यू पॉइंट है जहां से बलसान घाटी का मनोहारी दृश्य दिखाई देता है। यहां से पर्यटक कंचनजंघा पर्वत श्रृंखला का दुर्लभ नजारा देख सकते हैं।

मावलिनोंग

Beauty of North East India is Stunning

अगर आप एशिया का सबसे स्वच्छ गांव को देखना चाहते हैं तो मावलिनोंग आएं। यह गांव प्राकृतिक रूप से भी बेहद खूबसूरत जगह है। यहां के नागरिकों ने इसे सुंदर बनाने में काफी मेहनत की है। यहां प्लास्टिक का उपयोग नहीं होता है। गांव के लोग मिल कर सामूहिक रूप से पूरे गांव की सफाई करते हैं।

तवांग

Beauty of North East India is Stunning

अरुणाचल प्रदेश के दिल में बसा एक छोटा-सा कस्बा है तवांग। इस जगह को शायद बहुत ही कम एक्सप्लोर किया गया है, लेकिन यकीन मानिए यहां आकर आपको इससे प्यार हो जाएगा। वैसे तो त्वांग ट्रेकिंग के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का आनन्द लोगों को जीवनभर याद रहता है।

सेवन सिस्टर फॉल

Beauty of North East India is Stunning

आप मेघालय जाएं और सेवेन सिस्टर फॉल न देखें तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल होगी। यह झरना इतना खूबसूरत है कि इसे देखने के बाद जीवन भर आप इसकी खूबसूरती के दीवाने बने रहेंगे।

लाचुंग

Beauty of North East India is Stunning

अगर आप किसी ऐसी एकांत जगह की तलाश में हैं, जो खूबसूरत होने के साथ-साथ आपको अकेले पल भी दे सके तो फिर लाचुंग से बेहतर कुछ नहीं। सिक्किम में स्थित लाचुंग, लाचेन और लाचुंग नदियों के किनारे पर स्थित है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned