scriptTiger: बाघों में बहार मगर 3 टाईगर रिजर्व बिना बाघ | Tiger Reserved But Three Tiger Reserve Without Tiger | Patrika News
गुवाहाटी

Tiger: बाघों में बहार मगर 3 टाईगर रिजर्व बिना बाघ

Tiger: गुवहाटी देश में बाघों की संख्या बढऩा उपलब्धि माना जा रहा हो, इसका एक स्याह पक्ष ( Black Side ) भी है। 3 अभ्यारण्यों ( Centuray ) से बाघ विलुप्त ( Extinct ) हो चुके हैं।

गुवाहाटीJul 30, 2019 / 08:18 pm

Yogendra Yogi

Tiger

Tiger

Tiger: गुवहाटी (सुआ लाल जांगु): देश में बाघों की संख्या बढऩे को बेशक उपलब्धि माना जा रहा हो, किन्तु इस सूचना का एक स्याह पक्ष ( Black Side ) भी है। देश के तीन अभ्यारण्य ( Centuray ) ऐसे हैं, जहां से बाघ अब पूरी तरह विलुप्त ( Extinct ) हो चुके हैं। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने वर्ष २०१८-१९ में बाघों की संख्या जानने के लिए किए सर्वे में इन तीनों अभ्यारण्यों में एक भी बाघ नहीं (No Tiger Found) पाया।
इन अभ्यारण्यों में पश्चिमी बंगाल का बक्सा, झारखंड का पलामू तथा मिजोरम का दम्पा टाइगर रिजर्व शामिल है। इन तीनों अभ्यारण्यों में एक भी बाघ नहीं पाया गया। वर्ष २०१४ के प्राधिकरण के सर्वे में बक्सा में दो, पलामू और मिजोरम में तीन-तीन बाघों की मौजूदगी पाई गई थी। माना जा रहा है कि इन तीनों अभ्यारण्यों में बाघ शिकारियों के हत्थे ( poaching ) चढ़ गए। गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में बाघों की बढ़ोतरी की रिपोर्ट जारी की है।

Home / Guwahati / Tiger: बाघों में बहार मगर 3 टाईगर रिजर्व बिना बाघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो