scriptनकल पर नकेल कसने की तैयारी, माशिमं लाइव देखेगा परीक्षा, यह है प्लान | 10th and 12th board exam time table 2020 in hindi | Patrika News
ग्वालियर

नकल पर नकेल कसने की तैयारी, माशिमं लाइव देखेगा परीक्षा, यह है प्लान

परीक्षाओं को लेकर सुरक्षा कड़ी,भारी संख्या में रहेगी पुलिस की तैनाती

ग्वालियरFeb 23, 2020 / 12:55 pm

monu sahu

10th and 12th board exam time table 2020 in hindi

नकल पर नकेल कसने की तैयारी, माशिमं लाइव देखेगा परीक्षा, यह है प्लान

ग्वालियर। प्रदेश भर में नकल के लिए बदनाम रहे भिण्ड जिले में इस बार नकल पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन माध्यमिक शिक्षा मंडल को हायर सेकंडरी व हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का सीधा प्रसारण दिखाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र में वेब कनेक्टेड सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शनिवार दोपहर परीक्षा की तैयारियों का खाका तैयार कर सार्वजनिक किया गया। परीक्षा में मीडियाकर्मियों को मोबाइल व कैमरे के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं होने की बात पर पत्रकारों ने सवाल खड़े किए।
सर्दी कोहरे के बीच चंबल में बना ठिठुरन भरा मौसम, मौसम वैज्ञानिक बोले यह बात

कलेक्टर ने इस संबंध में शिक्षा मंडल से अनुमति लेने के उपरांत ही कैमरे सहित प्रवेश देने बात कही।नकल रहित परीक्षा संपन्न कराना भिण्ड जैसे जिले में बेहद मुकिश्कल कार्य है। ऐसी ही मुश्किलों की खाई को पाटने के लिए सीसीटवी कैमरों को वेब से कनेक्ट कर माध्यमिक शिक्षा मंडल को परीक्षा का वस्तुस्थिति दिखाने की तैयारी की जा रही है। सीसीटीवी कैमरों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी जिला प्रोग्रामर हितेंद्र शर्मा को दी गई है। वहीं हायर सेकंडरी के 62 एवं हाईस्कूल के 85 परीक्षा केंद्रों पर 1741 पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। इनमें 32 संवेदनशील और 19 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर द्विस्तरीय जांच दल रहेगा। एक दल में पंचायत, राजस्व, महिला एवं बाल विकास, कृषि, लोक निर्माण एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी शामिल किए गए हैं जबकि द्वितीय दल में पर्यवेक्षक रहेंगे।

Home / Gwalior / नकल पर नकेल कसने की तैयारी, माशिमं लाइव देखेगा परीक्षा, यह है प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो