scriptचिंता का विषय : यहां 142 पोलिंग बूथ ऐसे जहां पुरुष वोटरों की तुलना में महिलाएं 40% कम | 142 polling booths where women voters are 40% less than male voters in loksabha election 2024 | Patrika News
ग्वालियर

चिंता का विषय : यहां 142 पोलिंग बूथ ऐसे जहां पुरुष वोटरों की तुलना में महिलाएं 40% कम

142 पोलिंग बूथ पर पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिलाएं 40 फीसदी कम है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए आयोग अधिकारी जल्द चलाएंगे जागरूकता अभियान।

ग्वालियरMar 24, 2024 / 01:25 pm

Faiz

women voters are 40% less than male voters

चिंता का विषय : यहां 142 पोलिंग बूथ ऐसे जहां पुरुष वोटरों की तुलना में महिलाएं 40% कम

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले के अंतर्गत आने वाली 6 विधानसभा सीटों के 142 पोलिंग बूथ पर महिला मतदाताओं की स्थिति काफी चिंताजनक है। पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिलाएं 40 फीसदी कम हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति ग्रामीण क्षेत्र में हैं। यहां जेंडर रेशियों में काफी अंतर है।

जैसे ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के बड़गांव में 308 पुरुष हैं, तो महिलाएं सिर्फ 80 हैं। यहां जेंडर रेशियो 50 फीसदी भी नहीं है। राहुली में 473 पुरुषों पर 299 ही महिलाएं हैं। इस अंतर को खत्म करने के लिए पोलिंग बूथ का सर्वे किया जाएगा और जागरूकता अभियान चलाकर महिलाओं को जोड़ने की मुहिम चलाई जाएगी।

 

लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 8 फरवरी को हुआ था। बीएलओ ने घर-घर जाकर सर्वे किया। मतदाताओं के नाम जोड़े और स्थान परिवर्तन वाले व मृतकों नाम हटाए, लेकिन जेंडर रेशियो पर ध्यान नहीं दिया गया। इस कारण छह विधानसभा के पोलिंग बूथ पर महिलाओं की संख्या कम है।

 

यह भी पढ़ें- होली के बीच चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे 1200 जवान, जुलूस रहेंगे बैन, इस काम के लिए परमिशन लेनी होगी

 

– ग्वालियर दक्षिण विधानसभा में जेंडर रेशियो काफी अच्छा है। यहां 1000 पुरुषों पर 930 महिलाएं मौजूद हैं। 70 महिलाएं कम हैं। जबकि ग्वालियर ग्रामीण में 1000 पुरुषों पर 863 महिलाएं थीं।

अगर जिले की स्थिति देखी जाए तो 1000 पुरुष मतदाताओं पर 884 महिला मतदाता हैं।

 

विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं को लेकर सर्वे किया गया था। कई गांव में पुरुष और महिलाओं के बीच काफी अंतर था। घाटीगांव क्षेत्र की स्थिति देखी गई थी, इस क्षेत्र में ऐसे गांव थे, उनमें लड़कियों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं जोड़े गए थे। लोगों का मानना था कि वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने से वो संपत्ति में हिस्सा मांगने लगेंगी। यहां जेंडर रेशियो सुधारने की दिशा में कार्य भी किया गया था।

 

मामले को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव जैन का कहना है कि पोलिंग बूथ पर जेंडर रेशियो कम है। कारण पता किया जा रहा है। हालांकि, इसके लिए जागरूकता अभियान भी शुरू कर दिया गया है। इससे जो महिलाएं मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं, उनके नाम जुड़ सकें।

Home / Gwalior / चिंता का विषय : यहां 142 पोलिंग बूथ ऐसे जहां पुरुष वोटरों की तुलना में महिलाएं 40% कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो