scriptBig disturbance before elections in Gwalior Lok Sabha | ग्वालियर लोकसभा में चुनाव के पहले सॉफ्टवेयर ने पकड़ी बड़ी गड़बड़ी | Patrika News

ग्वालियर लोकसभा में चुनाव के पहले सॉफ्टवेयर ने पकड़ी बड़ी गड़बड़ी

locationग्वालियरPublished: Dec 24, 2023 07:23:40 am

Submitted by:

deepak deewan

ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इसे सॉफ्टवेयर ने पकड़ा है। ग्वालियर लोकसभा में मतदाताओं के नाम और फोटो में यह गड़बड़ी हुई है। आम चुनाव की तैयारी में लगे आयोग के सॉफ्टवेयर ने गड़बड़ी पकड़ ली और अब इस मामले की जांच कराई जाएगी।

gwaliorcons.png
ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी गड़बड़ी

ग्वालियर में लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इसे सॉफ्टवेयर ने पकड़ा है। ग्वालियर लोकसभा में मतदाताओं के नाम और फोटो में यह गड़बड़ी हुई है। आम चुनाव की तैयारी में लगे आयोग के सॉफ्टवेयर ने गड़बड़ी पकड़ ली और अब इस मामले की जांच कराई जाएगी।

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत मतदाता सूची में सुधार किया जा रहा है। जिले की छह विधानसभा में साढ़े नौ हजार मतदाता ऐसे हैं, जिनके दो जगहों पर फोटो एक जैसे हैं और नाम भी दो जगहों पर है। यह विसंगति आयोग के सॉफ्टवेयर ने पकड़ी है और इसका डेटा जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजा है।

यह भी पढ़ें: पश्चिमी विक्षोभ से एमपी में दो दिन बाद फिर बिगड़ेगा मौसम

अब बीएलओ साढ़े नौ हजार मतदाताओं के सर्वे के लिए उनके घर जाएंगे और पूरी जानकारी निर्वाचन रजिस्ट्रेशन ऑफिसर के यहां जमा करेंगे। मतदाताओं का पक्ष के आधार पर सूची से हटाने का काम किया जाएगा। 6 जनवरी को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन होगा।

विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाता सूची में सुधार किया गया था, लेकिन फिर भी विसंगतियां रह गई थी। चार दिसंबर को विधानसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद आयोग ने वोटर हेल्पलाइन पोर्टल को खोल दिया था। नए मतदाता, नाम हटाने, परिवर्तन का काम शुरू हो गया था। इसी बीच दो जगहों पर नाम वाले मतदाताओं की भी पहचान की। मतदाता सूची में प्रकाशन से पहले इन्हें हटाया जाना है। बीएलओ को 26 दिसंबर तक इसकी रिपोर्ट पेश करनी है।

दो तरह से होती है जांच
- डेमो ग्राफिकल सिमुलर एंट्री: इस प्रक्रिया के तहत सॉफ्टवेयर ऐसे लोगों के नाम चिह्नित करता है जिनके नाम दो जगहों पर हैं।
- फोटो ग्राफिकल सिमुलर एंट्री: ऐसे मतदाता जिनका फोटो जगह प्रदर्शित हो रहा है। सॉफ्टवेयर ने इसे पकड़ा है।
2944 नए मतदाता बढ़े, 966 ने कटवाया
- जिले की छह विधानसभा में 2 हजार 944 नए मतदाता जुड़ गए हैं। इन्होंने वोटर लिस्ट में अपना नाम जोडऩे के लिए आवेदन किया है। सबसे ज्यादा ग्वालियर पूर्व में आवेदन आए हैं। 966 मतदाताओं ने नाम हटाने का आवेदन किया है। 3 हजार 936 अपना नाम और पता बदलवाना चाहते हैं। जो आवेदन आए हैं, उसमें 25 फीसदी का निराकरण हो सका है।
- विधानसभा चुनाव में 48 हजार मतदाता नए बढ़े थे, जिन्होंने पहली बार वोट डाला था। लोकसभा में संख्या कम है।

दूसरा प्रकाशन 6 फरवरी को
मतदाता सूची का दूसरा प्रकाशन 6 फरवरी को होगा। सभी दावे आपत्तियों के निराकरण के बाद होगा। अंतिम प्रकाशन के बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहिता की संभावना बढ़ जाएगी।
- विधानसभा चुनाव में मतदाता सूची का प्रकाशन करने के चार दिन बात आचार संहिता लग गई थी।

दो जगह नाम व एक जैसे फोटो की स्थिति
विधानसभा— दो जगह नाम— दो जगह एक जैसे फोटो
ग्वालियर ग्रामीण— 524— 1131
ग्वालियर— 602— 1612
ग्वालियर पूर्व— 841— 1142
ग्वालियर दक्षिण— 857— 1056
भितरवार— 341— 680
डबरा— 485— 447
योग— 3550— 6068

ट्रेंडिंग वीडियो