scriptकहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें ये रंगे हुए चने, किया जा रहा केमिकल का इस्तेमाल | Do not spoil your health, these dyed grams, the use of chemicals being | Patrika News
ग्वालियर

कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें ये रंगे हुए चने, किया जा रहा केमिकल का इस्तेमाल

पत्रिका ने छत्री मंडी के पीछे बनी अनाज मंडी में जाकर देखा, जहां चनों को भूंजा जाता है, वहां चनों पर रंग चढ़ाने का काम बेधडक़ किया जा रहा है। ये रंग सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं और लीवर एवं किडनी के साथ अन्य अंगों पर बुरा असर डाल सकते हैं।

ग्वालियरJun 02, 2019 / 08:09 pm

Rahul rai

grams, use of chemicals

कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें ये रंगे हुए चने, किया जा रहा केमिकल का इस्तेमाल

ग्वालियर। यदि आप चने खाने के शौकीन हैं तो जरा संभलकर इनका इस्तेमाल करें, क्योंकि बाजार में बिकने वाले चनों को जिस रंग से रंगा जा रहा है वह केमिकल और हानिकारक रंग है। वैसे तो चनों पर रंग चढ़ाने की जरूरत ही नहीं है, लेकिन लोगों को आकर्षित करने के लिए पीला रंग चढ़ाकर बेचा जा रहा है। हानिकारक रंग से रंगे चने भगवान के भोग से लेकर दूसरी चीजों में भी जमकर इस्तेमाल हो रहे हैं, लेकिन खाद्य एवं औषधि विभाग की इस पर नजर नहीं है। पत्रिका ने छत्री मंडी के पीछे बनी अनाज मंडी में जाकर देखा, जहां चनों को भूंजा जाता है, वहां चनों पर रंग चढ़ाने का काम बेधडक़ किया जा रहा है। ये रंग सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं और लीवर एवं किडनी के साथ अन्य अंगों पर बुरा असर डाल सकते हैं।
हर रोज 20 क्विंटल से अधिक की खपत
शहर में हर रोज चने की 20 क्विंटल से अधिक की खपत है। बताया जाता है कि सबसे अधिक मंदिरों में भगवान को लगने वाले भोग के लिए इलायची दाने के साथ बिकते हैं। ठेलों के साथ किराना दुकानों पर भी चने की बिक्री होती है। कई लोग सब्जी की ग्रेवी में भी चनों का उपयोग करते हैं। बाजार में बिकने वाले ये हानिकारक चने 80 से 100 रुपए प्रति किलो बेचे जा रहे हैं। रंगे हुए चने खाने पर इनमें कुछ कड़वाहट महसूस होती है।
ऐसे कर रहे तैयार चनों को
करीब 20 से 25 मिनट तक भाड़ (भट्टी) में भूंजा जाता है। भूंजने के बाद उन्हें केमिकल और हानिकारक रंग से रंगा जाता है, इससे उन पर पीले रंग की चमक आ जाती है।
सत्तू भी असली नहीं
गर्मी के दिनों में सत्तू घोलकर पीने से राहत मिलती है। सत्तू चने, गेहूं और जौ मिलाकर तैयार किया जाता है। सत्तू भी इन तीनों से न बनाते हुए केवल और जौ और गेहूं को मिलाकर बनाया जा रहा है। इसमें भी पीलापन लाने के लिए पीले रंग का इस्तेमाल किया जा रहा है।
स्वास्थ्य के लिए हानिकारक चने को नहीं रंगना चाहिए
ये स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। ये रासायनिक फूड की श्रेणी में आएंगे। इनके जरिए रसायन छोटी और बड़ी आंत के जरिए खून में पहुंच जाता है और छोटी आंत-बड़ी आंत के साथ दूसरे अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ब्लड के जरिए लीवर और किडनी को भी धीरे-धीरे प्रभावित कर सकते हैं। इस तरह के केमिकल रंगों से कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है।
– डॉ.अजय पाल, प्राध्यापक, मेडिसिन विभाग, जेएएच

Home / Gwalior / कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दें ये रंगे हुए चने, किया जा रहा केमिकल का इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो