scriptई-वाणी से सीखेंगे सवालों के जवाब देना | e-wani help student in learning | Patrika News
ग्वालियर

ई-वाणी से सीखेंगे सवालों के जवाब देना

तकनीकि शिक्षा विभाग शासकीय और स्वशासी पोलीटेक्निक महाविद्यालयों के छात्रों के लिए इस सत्र 2017-18 में ई-वाणी कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है, इसमें छात्

ग्वालियरOct 14, 2017 / 03:43 pm

Gaurav Sen

polytechnic collage
ग्वालियर। तकनीकि शिक्षा विभाग शासकीय और स्वशासी पोलीटेक्निक महाविद्यालयों के छात्रों के लिए इस सत्र 2017-18 में ई-वाणी कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है, इसमें छात्रों को विषय विशेषज्ञों के लेक्चर सुनाए जाएंगे।

जिससे विषय के गहन अध्ययन के दौरान छात्र कठिन से कठिन सवालों को सरलता से हल कर सकें। यह पूरा अभियान योग्य शिक्षकों की कमी को पूरा करने के उद्देश्य से किया जा रहा है, ताकि छात्रों की अपने विषय पर पकड़ मजबूत हो सके। फिलहाल इस कार्यक्रम की तिथि निश्चित करने के लिए अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में बैठक होना है। इसके बाद कार्यक्रम का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा।

इस योजना में सभी छात्र-छात्राओं को भोपाल स्थित पोलिटेक्निक कॉलेजों के विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान इंटरनेट के माध्यम से सुनाने का प्लान बनाया गया है। इसके लिए संस्था स्तर पर योजना के संचालन के लिए कॉलेज में बनी स्मार्ट क्लास में एक को-आर्डीनेटर एवं एक- सहायक कोर्डीनेटर की नियुक्ति स्थानीय प्राचार्य द्वारा की जाकर उसकी जानकारी ईमेल एड्रेस मोबाइल सहित विभाग को भेजनी है।

एेसे होगा काम
संबंधित कॉलेज प्राचार्य अपने यहां संचालित ब्रांच के हिसाब से छात्रों की सूची बनाएंगे। जिस दिन जिस ब्रांच अथवा सेमेस्टर का लेक्चर होगा, उन छात्रों को एक दिन पूर्व सूचित कर दिया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को १० मिनट पूर्व इस विशेष कक्षा में पहुंचना होगा। इससे पूर्व संबंधित प्राचार्य को यह सुनिश्चित करना होगा कि कार्यक्रम के दौरान सभी उपकरण काम कर रहे हैं कि नहीं।

35 हजार छात्रों को मिलेगा लाभ
पूरे प्रदेश में तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा 63 पोलीटेक्निक कालेज संचालित किए जा रहे हैं, जिनमें करीब 35 हजार से अधिक छात्र विभिन्न ब्रांचों में शिक्षा ले रहे हैं। ग्वालियर में २ पोलीटेक्निक कालेजों के साथ अंचल में भिंड, मुरैना, दतिया, डबरा में करीब 1500 छात्र शिक्षा ले रहे हैं।
वाणी कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को उनके विषय में दक्ष बनाने की योजना है। इसमें भोपाल के पोलीटेक्निक कालेजों के विशेषज्ञों के व्याख्यान छात्रों को सुनाए जाएंगे।
डॉ. वीरेन्द्र कुमार, संचालक, तकनीकी शिक्षा विभाग

Home / Gwalior / ई-वाणी से सीखेंगे सवालों के जवाब देना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो