scriptWorld Mathematics Day: ये हैं गणित के मास्टर…बदल दिया गणित पढ़ाने का तरीका, आसान हुई Mathematics | Easy innovative Mathematics tricks by master teachers solving questions with software puzzle world mathematics day | Patrika News
ग्वालियर

World Mathematics Day: ये हैं गणित के मास्टर…बदल दिया गणित पढ़ाने का तरीका, आसान हुई Mathematics

World Mathematics Day interesting Story Of Master Mathematicians MP : गणित यानी मैथमेटिक्स का नाम सुनते ही कई स्टूडेंट्स इतने डर जाते हैं कि स्कूल ही नहीं जाते, यहां जानें ऐसे मास्टर मैथेमटेशियन्स के बारे में जो स्टूडेंट्स के लिए आसान बना रहे गणित…आप भी पढ़ें गणित के ये मैजिकल ट्रिक्स…

ग्वालियरMar 14, 2024 / 09:50 am

Sanjana Kumar

easy_tricks_mathematics_by_master_teachers_in_mp_shcools_know_interesting_story_of_world_mathematics_day.jpg

World Mathematics Day interesting Story Of Master Mathematicians MP: गणित यानी मैथमेटिक्स (Mathematics) का नाम सुनते ही स्टूडेंट्स के दिमाग में लंबे-लंबे सवाल घूमने लगते हैं। कभी-कभी बच्चे इस शब्द से इतने भयभीत हो जाते हैं कि स्कूल ही छोड़ देते हैं। बदलते समय के साथ अब गणित पढ़ाने के तौर तरीके में भी बदलाव हुआ है। छात्रों को गणित विषय में रुचि पैदा करने शिक्षक अब गणित के ऐप्स या टूल्स की मदद ले रहे हैं। इसके साथ ही नए तरीकों का इजाद कर रहे हैं, जिसकी मदद से उन्हें आसानी से गणित विषय समझ में आ सकें। 14 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसे पाई दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

easy_maths_tricks_by_master_mathematician.jpg

डाइट से सेवानिवृल ओमप्रकाश दीक्षित बताते हैं कि 2004 से 2019 के बीच ग्वालियर डाइट में रहते हुए गणित प्रयोगशाला कक्ष तैयार कराई थी। बच्चों को सबसे जल्दी कहानियां याद होती हैं, जो भी मुश्किल टॉपिक होते थे, उन्हें कहानियों की तरह समझाता था। इससे गणित के सूत्र भी समझ आ जाते थे और उनके कॉन्सेह्रश्वट भी द्ब्रिलयर हो जाते थे।

mathematics_easy_magical_tricks.jpg

 

शासकीय पद्माराजे कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की टीचर रेनू माला भदौरिया ने बताया कि गणित की अधिकांश अवधारणाओं को दैनिक जीवन से जोडकऱ तथा चित्रों के जरिए समझाकर इसमें रुचि लाती हूं। द्ब्रलास में टॉपिक से जुड़े हुए सूत्रों की उलपलि एवं उन्हें व्युत्पन्न करना सिखाती हूं, जिससे सूत्रों को रटना नहीं पड़ता। उनसे जुड़ी समस्याओं को वे हल कर लेते हैं।

mathematics_easy_tricks.jpg

अमर ज्योति स्कूल एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर की टीचर रेखा शर्मा बताती हैं कि बच्चों को मैथ्स समझाते समय उन्हें खेलकूद और रोचक गतिविधियों के साथ कराती हूं। स्टूडेंट्स को नंबर गेकस, पहेलियां और मनोरंजन के साथ-साथ मैथ कॉन्सेह्रश्वट्स सिखाती हूं। इसमें आधुनिक टेद्ब्रनोलॉजी के जमाने में सॉपटवेयर के माध्यम से गणित को समझाना और आसान हो गया है।

सीएम राइज शासकीय पद्माराजे स्कूल की टीचर निधि शर्मा का कहना है कि गणित से स्टूडेंट्स को भय लगता है और इसका कारण उनकी गलत धारणा है। इसके लिए द्ब्रलास में ग्रुप बनाकर टास्क देती हूं। इसमें हर स्टूडेंट की भागीदारी को रखती हूं। सभी स्टूडेंट्स सरल तरीके से गणित को समझते हैं।

Home / Gwalior / World Mathematics Day: ये हैं गणित के मास्टर…बदल दिया गणित पढ़ाने का तरीका, आसान हुई Mathematics

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो