script IMD Weather Forecast : पश्चिमी विक्षोभ का असर, 72 घंटे आंधी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना | Impact of Western Disturbance, possibility of thunderstorm and hail for 72 hours 4-5-6 february | Patrika News

IMD Weather Forecast : पश्चिमी विक्षोभ का असर, 72 घंटे आंधी बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना

locationग्वालियरPublished: Feb 03, 2024 09:25:37 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के मौसम में बड़ा बदलाव, 3-4 दिन बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना...

imd_weather.jpg

मध्यप्रदेश का मौसम एक बार फिर बदलने को तैयार है। रविवार से प्रदेश के कई जिलों में मौसम में बड़ा हो सकता है। उत्तर भारत में नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो चुका है और ऐसा अनुमान है कि उसके असर से प्रदेश का मौसम एक बार फिर बिगड़ने वाला है। आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश में आंधी बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

72 घंटों में आंधी बारिश,ओले गिरने के आसार
मौसम विज्ञानियों की मानें तो उत्तर भारत में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से रविवार से ग्वालियर, चंबल, रीवा और सागर संभाग के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। अगले तीन दिन यानी की 72 घंटों तक ग्वालियर, शिवपुरी और दतिया में गरज चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जबकि चार फरवरी से भिंड-मुरैना में ओले गिरने की भी संभावना है। इस दौरान तेज आंधी भी चल सकती है जबकि भोपाल, इंदौर और जबलपुर में बादल छा सकते हैं।

ऐसे बदलेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से मध्य प्रदेश में हवाओं का रुख उत्तरी हो सकता है। इस कारण 4 और 5 फरवरी में फिर से रात के तापमान में कमी आ सकती है। दिन के तापमान में भी कमी देखने को मिल सकती है, जबकि 6 और 7 फरवरी के बाद तापमान गिरने से ठंड और तेज होगी। इसके अलावा प्रदेश के कई हिस्सों में सीट लहर चलने की भी संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो