scriptसावरकर को भारत रत्न देने पर देश के बड़े अफसर का बयान | Information Commissioner statement on giving Bharat Ratna to Savarkar | Patrika News
ग्वालियर

सावरकर को भारत रत्न देने पर देश के बड़े अफसर का बयान

भारत के सूचना आयुक्त ने दिया बयान

ग्वालियरNov 08, 2021 / 10:12 am

deepak deewan

savarkar2.png

ग्वालियर. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर सावरकर के व्यक्त्वि और कृतित्व पर सबसे ज्यादा विवाद होते रहे हैं. एक तरफ तो उन्हें अंग्रेजों से माफी मांगनेवाला कहा जाता है तो दूसरी ओर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग उठाई जा रही है. अब देश के एक बड़े अफसर ने भी सावरकर के व्यक्त्वि पर अहम बात कही है. भारत के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि सावरकर ही देश का विभाजन रोक सकते थे.

वीर सावरकर पर किताब लिखने वाले सूचना आयुक्त उदय माहुरकर उद्धव लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान कार्यक्रम में शामिल होने रविवार को ग्वालियर आए थे. इस मौके पर उन्होंने कहा— वीर सावरकर द्वारा अंग्रेजों से माफी मांगने की बात सरासर गलत है. यह विभाजनकारी मानसिकता के लोगों द्वारा फैलाया गया झूठ है.

savarkar.jpg

सावरकर ही वह व्यक्ति थे जो देश के विभाजन को रोक सकते थे. सावरकर ने तमाम समस्याओं का पहले ही संकेत दिया था तो विभाजन का विरोध करने के साथ ही इसे लेकर आशंका भी जता दी थी. उन्होंने कहा, सावरकर देश में विभाजनकारी ताकतों के विरोधी थे. उनके द्वारा सावरकर पर पुस्तक भी देश का दूसरा विभाजन रोकने के नजरिए से ही लिखी गई है.

दर्दनाक – तड़पती रही गर्भवती, पटाखे फोड़ती रही नर्स और डाक्टर्स

देश के पुन: विभाजन को महसूस करने पर उन्होंने कहा, विभाजनकारी शक्तियों के चलते इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता. सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर उन्होंने कहा, सावरकर को भारत रत्न मिले तो भी ठीक है और अगर नहीं मिलता तो भी कोई फर्क नहीं पड़ता. सावरकर का व्यक्तित्व किसी भी पुरस्कार या सम्मान से अलग था. व्यक्तित्व का आकलन केवल भारत रत्न के नजरिए से नहीं किया जा सकता.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85c4hz

Home / Gwalior / सावरकर को भारत रत्न देने पर देश के बड़े अफसर का बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो