scriptInformation Commissioner statement on giving Bharat Ratna to Savarkar | सावरकर को भारत रत्न देने पर देश के बड़े अफसर का बयान | Patrika News

सावरकर को भारत रत्न देने पर देश के बड़े अफसर का बयान

भारत के सूचना आयुक्त ने दिया बयान

ग्वालियर

Published: November 08, 2021 10:12:44 am

ग्वालियर. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी वीर सावरकर के व्यक्त्वि और कृतित्व पर सबसे ज्यादा विवाद होते रहे हैं. एक तरफ तो उन्हें अंग्रेजों से माफी मांगनेवाला कहा जाता है तो दूसरी ओर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग उठाई जा रही है. अब देश के एक बड़े अफसर ने भी सावरकर के व्यक्त्वि पर अहम बात कही है. भारत के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर ने कहा कि सावरकर ही देश का विभाजन रोक सकते थे.

savarkar2.png

वीर सावरकर पर किताब लिखने वाले सूचना आयुक्त उदय माहुरकर उद्धव लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान कार्यक्रम में शामिल होने रविवार को ग्वालियर आए थे. इस मौके पर उन्होंने कहा— वीर सावरकर द्वारा अंग्रेजों से माफी मांगने की बात सरासर गलत है. यह विभाजनकारी मानसिकता के लोगों द्वारा फैलाया गया झूठ है.

savarkar.jpg

सावरकर ही वह व्यक्ति थे जो देश के विभाजन को रोक सकते थे. सावरकर ने तमाम समस्याओं का पहले ही संकेत दिया था तो विभाजन का विरोध करने के साथ ही इसे लेकर आशंका भी जता दी थी. उन्होंने कहा, सावरकर देश में विभाजनकारी ताकतों के विरोधी थे. उनके द्वारा सावरकर पर पुस्तक भी देश का दूसरा विभाजन रोकने के नजरिए से ही लिखी गई है.

दर्दनाक - तड़पती रही गर्भवती, पटाखे फोड़ती रही नर्स और डाक्टर्स

देश के पुन: विभाजन को महसूस करने पर उन्होंने कहा, विभाजनकारी शक्तियों के चलते इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता. सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर उन्होंने कहा, सावरकर को भारत रत्न मिले तो भी ठीक है और अगर नहीं मिलता तो भी कोई फर्क नहीं पड़ता. सावरकर का व्यक्तित्व किसी भी पुरस्कार या सम्मान से अलग था. व्यक्तित्व का आकलन केवल भारत रत्न के नजरिए से नहीं किया जा सकता.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.