scriptmp election result 2018: खाओ गंगाजल की कसम वोट हमीं को दोगे, जातियों के नाम पर बांटने की कोशिश जारी | jaati ke naam par vote ki rajneeti in gwalior mp election 2018 | Patrika News
ग्वालियर

mp election result 2018: खाओ गंगाजल की कसम वोट हमीं को दोगे, जातियों के नाम पर बांटने की कोशिश जारी

mp election result 2018: खाओ गंगाजल की कसम वोट हमीं को दोगे, जातियों के नाम पर बांटने की कोशिश जारी

ग्वालियरNov 23, 2018 / 10:28 am

Gaurav Sen

jaati ke naam par vote ki rajneeti in gwalior mp election 2018

mp election result 2018: खाओ गंगाजल की कसम वोट हमीं को दोगे, जातियों के नाम पर बांटने की कोशिश जारी

ग्वालियर। विधानसभा चुनाव में जातिगत समीकरण प्रत्याशियों का गणित बिगाड़ते रहे हैं। इस बार शहर और आसपास की विधानसभाओं में यह दिखने लगा है। प्रत्याशियों और उनके सलाहकारों ने जातियों को साधने की रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। समाजों के प्रमुखों के साथ बैठकें कर वोट लेने की कवायद शुरू कर दी है। गुरुवार को कई समाजों की बैठकें हुईं। इन बैठकों में गंगाजल लेकर कसमें तक दिलाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें

प्रदेश की ये हैं संवेदनशील मतदान केन्द्र,यहां भूटान और दिल्ली से आया फोर्स,यह है खास वजह



 

यह है चारों विधानसभाओं की स्थिति
समर्थन के साथ नाराजगी और विरोध भी दिख रहा बैठकों में
ब्राह्मण समाज की बैठक पटेल नगर स्थित होटल में गुरुवार को हुई, जिसमें समाज के कई लोग शामिल हुए। इसमें ग्वालियर पूर्व के भाजपा और सपाक्स प्रत्याशी को लेकर चर्चा हुई। बैठक में भाजपा से जुड़े कई वरिष्ठ नेता भी शामिल होने पहुंचे थे।

कुशवाह समाज की बैठक वीरपुर बांध पर हुई। बैठक में ग्वालियर दक्षिण और ग्वालियर ग्रामीण विधानसभा के प्रत्याशी को लेकर चर्चा हुई। बैठक में शामिल लोगों ने पहले तो नाराजगी जताई। इसके बाद कुछ लोगों ने मध्यस्थ्ता कर गुस्सा दूर करने की कोशिश की। थोड़ी सहमति और विरोध के बीच बैठक समाप्त हुई।

jaati ke naam par vote ki rajneeti in gwalior mp election 2018

क्षत्रिय समाज : भदावर के बड़े चेहरे रिपुदमन सिंह ग्वालियर प्रवास पर आए थे। वे पिन्टो पार्क में भाजपा नेता शीतल सिंह भदौरिया के निवास पर पहुंचे थे। यहां भदावर क्षेत्र के क्षत्रिय और दूसरे समाज के लोगों की बैठक ली। उन्होंने अपनी बात रखते हुए एक प्रत्याशी को वोट देने का आग्रह किया। इसके बाद ग्वालियर विस क्षेत्र में भी उन्होंने बैठक ली थी। गुरुवार को अल्प प्रवास पर आए लहार के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. गोविन्द सिंह ने ग्वालियर पूर्व विस क्षेत्र में कई स्थानों पर क्षत्रिय समाज की बैठकें लीं।

ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में भदावर और भिंड-मुरैना के क्षत्रिय समाज के लोग बहुतायत में रहते हैं। इसके अलावा दूसरे समाजों की भी लगातार बैठकें हो रही हैं। इनमें अपने-अपने समाज के प्रत्याशी को जिताने की अपीलें हो रही हैं। ज्यादातर बैठकें गुपचुप हो रही हैं। सूत्रों के अनुसार कुछ समाजों की बैठकों में लोगों को हाथ में गंगाजल देकर कसमें खिलाई जा रही हैं।

Hindi News/ Gwalior / mp election result 2018: खाओ गंगाजल की कसम वोट हमीं को दोगे, जातियों के नाम पर बांटने की कोशिश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो