scriptबच्चों का राशन बेचना भारी पड़ा, नौकरी गई एफआइआर भी हुई | Selling of children's ration was heavy, the job was also FIR | Patrika News
ग्वालियर

बच्चों का राशन बेचना भारी पड़ा, नौकरी गई एफआइआर भी हुई

कार्यकर्ता उमा लखेरा ने बच्चों के लिए आए राशन को केन्द्र पर ले जाने की बजाय सीधे डेयरी पर 7 हजार रुपए में विक्रय करने की कोशिश की। कार्यकर्ता अपने उद्देश्य में सफल हो ही गई थी, लेकिन अधिकारियों की नजर पडऩे से पोल खुल गई

ग्वालियरDec 12, 2019 / 01:34 am

Rahul rai

बच्चों का राशन बेचना भारी पड़ा, नौकरी गई एफआइआर भी हुई

बच्चों का राशन बेचना भारी पड़ा, नौकरी गई एफआइआर भी हुई

ग्वालियर। शहर की परियोजना-4 के अंतर्गत वार्ड-45 के गऊघाट आंगनबाड़ी केन्द्र पर पदस्थ कार्यकर्ता उमा लखेरा ने बच्चों के लिए आए राशन को केन्द्र पर ले जाने की बजाय सीधे डेयरी पर 7 हजार रुपए में विक्रय करने की कोशिश की। कार्यकर्ता अपने उद्देश्य में सफल हो ही गई थी, लेकिन अधिकारियों की नजर पडऩे से पोल खुल गई। सीडीपीओ ने संबंधित कार्यकर्ता के खिलाफ विश्वविद्यालय थाने में एफआइआर कराई है। इसके साथ ही कार्यकर्ता की सेवा समाप्ति की कार्रवाई भी की गई है।
अधिकारियों ने बताया कि विभाग द्वारा टेक होम राशन आवंटन के बाद मंगलवार को कार्यकर्ता ने उठाव किया था। यह पूरा राशन केन्द्र पर ले जाकर बच्चों को बांटा जाना था। कार्यकर्ता अपने दो साथियों के साथ 7 हजार रुपए मूल्य के टेक होम राशन से भरीं 10 बोरीं और दो आधी बोरी लेकर यूनिवर्सिटी रोड पर यादव मार्केट के पीछे स्थित भदौरिया डेयरी पर पहुंच गई। यहां इनके विक्रय की तैयारी की जा रही थी। इसी अधिकारी पहुंच गए। दोपहर 2 बजे पकड़े गए इस टेक होम राशन की जब्ती के बाद शाम 4 बजे से कार्यकर्ता सहित अन्य के बयान और दस्तावेज तैयार करके एफआईआर कराने में विभाग को लगभग आठ घंटे का समय लगा।
अचानक पड़ी अधिकारियों की नजर
दोपहर के समय सीडीपीओ अंजू कौरव और महावीर सिंह यूनिवर्सिटी रोड से निकल रहे थे। इसी दौरान अधिकारियों की नजर अचानक गली में पड़ी। वहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और राशन के बैग देखकर दोनों अधिकारियों ने पूछताछ की तो शुरुआत में कार्यकर्ता ने बरगलाने की कोशिश की। इस बीच साथ मेंं आया एक अन्य व्यक्ति वहां से भाग गया तब अधिकारियों का संदेह बढ़ा और परियोजना अधिकारी दीपिका रावत को खबर की गई। इस दौरान कार्यकर्ता ने अधिकारियों के सामने यह स्वीकारा कि राशन बेचने के लिए लाया गया था।
पर्यवेक्षक को भी नोटिस दिया है
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा टेक होम राशन विक्रय किए जाने की जानकारी मिली थी। इसके बाद कार्यकर्ता पर एफआइआर कराने के साथ सेवा समाप्त कर दी गई हैं। जबकि निरीक्षण में लापरवाही बरतने पर पर्यवेक्षक को भी नोटिस जारी किया गया है।
दीपिका रावत, सीडीपीओ-परियोजना-4
राशन से भरे बैग जब्त किए
विभाग के अधिकारियों की टीम ने यूनिवर्सिटी के पीछे स्थित डेयरी पर टेक होम राशन विक्रय के लिए लाए जाने की जानकारी दी थी। इसके बाद राशन से भरे बैग जब्त कर संबंधित थाने में एफआइआर कराई गई है। इसके अलावा सीडीपीओ ने विभागीय कार्रवाई की है।
राजीव सिंह, डीपीओ

Home / Gwalior / बच्चों का राशन बेचना भारी पड़ा, नौकरी गई एफआइआर भी हुई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो