scriptपति के शहीद होते ही परिवार ने साथ छोड़ा, सरकार ने की बंजर सहायता | The family left as soon as the husband was martyred, the government he | Patrika News
ग्वालियर

पति के शहीद होते ही परिवार ने साथ छोड़ा, सरकार ने की बंजर सहायता

गर्भ में थी बेटी, मंडराया दुख का साया

ग्वालियरJul 25, 2021 / 10:39 am

Mahesh Gupta

पति के शहीद होते ही परिवार ने साथ छोड़ा, सरकार ने की बंजर सहायता

पति के शहीद होते ही परिवार ने साथ छोड़ा, सरकार ने की बंजर सहायता

भारत-पाक युद्ध 1965 में जांबाजी से लड़ते शहीद हुए थे बाबू सिंह

उस समय बेटी गर्भ में थी। उसके आने की खुशी हम दोनों की थी। उन्होंने चि_ी में लिखा था कि युद्ध खत्म होते ही मैं आऊंगा और फिर नए मेहमान के आने की खुशियां मनाएंगे, लेकिन उससे पहले ही उनके शहीद होने की खबर आ गई। यह सुन धरती तले जमीन खिसक गई। सारे अरमान कहीं गुम से हो गए। लेकिन मेरे सामने दो बेटे और आने वाले नन्हे मेहमान का पूरा जीवन था। मैंने अपने आपको संभाला। यह कहानी है शिवपुरी जिले के बिलोनी गांव में रहने वाली 81 वर्षीय रामबेटी की, जिनके पति सैनिक बाबू सिंह भारत पाक युद्ध 1965 में शहीद हो गए।

सरकार से मिली जमीन पर था दूसरों का कब्जा
रामबेटी ने बताया कि पति के शहीद होने के बाद ससुरालजन ने साथ नहीं दिया, तब मैं अपने पिता के यहां मुरार स्थित लाल टिपारा आ गई। यहां पिता के काम में हाथ बटाया करती थी। यहीं दोनों बेटों नारायण (6 साल) और रघुनाथ (3 साल) का स्कूल में दाखिला कराया। सरकार से मिलने वाली मदद की मुझे जानकारी नहीं थी और न ही मैंने प्रयास किए। डेढ़ साल बाद सरकारी अफसर आए और 20 बीघा जमीन दे गए, जो कि बंजर थी और उसके काफी बड़े भाग पर दूसरों का कब्जा था। काफी मशक्कत के बाद जमीन मिली।

12 साल बाद बंजर भूमि में उगा पाए अनाज
कुछ समय बीता तो मैंने बंजर जमीन पर खेती करने की सोची। अपने दोनों बेटों के साथ वहां जाती और जंगली पेड़ काटती। उसे पूरी तरह साफ करने में 12 साल लगे, तब तक बच्चे भी बड़े हो गए। हम सभी ने मिलकर खेती शुरू की। खुद बीज डालते, जुताई करते और अनाज होने पर बेचने जाते।

13 साल की उम्र में खत्म हो गया बेटा
जीवन में दूसरी बार दुख का पहाड़ तब टूटा, जब बेटे रघुनाथ को सांप ने काट लिया। इलाज के बाद उसकी मौत हो गई। समय बीता बेटी बड़ी हुई और उसकी शादी कर दी। अब मेरा बड़ा बेटा नारायण सिंह और एक नाती है।

Home / Gwalior / पति के शहीद होते ही परिवार ने साथ छोड़ा, सरकार ने की बंजर सहायता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो