scriptजिंदगी भर साथ का वादा करने वाले, धोखा देकर भरोसा लूट रहे वहशी | Those who promised life together, cheated and looted their trust | Patrika News
ग्वालियर

जिंदगी भर साथ का वादा करने वाले, धोखा देकर भरोसा लूट रहे वहशी

महिलाओं के साथ अपराध रोकने के लिए प्रदेश स्तर पर पुलिस एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं, लेकिन तमाम कोशिश के बावजूद महिलाओं के साथ अपराधों पर काबू…

ग्वालियरApr 05, 2021 / 06:48 pm

रिज़वान खान

cms_image-1

जिंदगी भर साथ का वादा करने वाले, धोखा देकर भरोसा लूट रहे वहशी

ग्वालियर. महिलाओं के साथ अपराध रोकने के लिए प्रदेश स्तर पर पुलिस एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं, लेकिन तमाम कोशिश के बावजूद महिलाओं के साथ अपराधों पर काबू नहीं है। घर के बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी उनके साथ अपराध घटित हो रहे हैं। ग्वालियर जिले की बात करें तो 365 दिनों में वहशियों ने 206 महिलाओं को हवस का शिकार बनाया है। यह आंकड़े तो उन पीडि़ताओं के हैं जिन्होंने वहशियों का शिकार होने के बाद सामने आकर पुलिस से शिकायत की है। ऐसे अपराधों की विवेचना करने वाले पुलिस अधिकारी मानते हैं कि ऐसे अपराधों की गिनती भी काफी है जिन्हें अंजाम दिया गया होता है, लेकिन लोक लाज की वजह से पीडि़ताएं और उनके परिजन शिकायत करने सामने नहीं आते। इन अपराधों में ज्यादातर पीडि़ताएं वह हैं जिन्हें वहशियों ने जिदंगी भर साथ देने के सपने दिखाकर शारीरिक शोषण किया है।
ग्वालियर जिले में महिलाओं के साथ संगीन अपराधों की गिनती से जाहिर है कि पुलिस की तमाम कवायदों के बावजूद महिलाओं के साथ जुर्म नहीं रुके हैं। वहशियों ने मौका मिलने पर लड़कियों, युवतियों और यहां तक की बुजुर्ग महिलाओं के साथ भी बलात्कार जैसे घिनौने अपराधों को अंजाम दिया हैं।

महीने दर महीने अपराध का ग्राफ
जनवरी 22, फरवरी 26, मार्च 14, अप्रेल 8, मई 25, जून 18, जुलाई 15, अगस्त 14, सितंबर 20, अक्टूबर 8, नवंवर 13 और दिसंबर 15 को महिलाओं के साथ बलात्कार केस पुलिस ने दर्ज किए हैं। इनमें ज्यादातर की शिकायत में शादी का वादा कर उनके साथ रेप जाने का खुलासा हुआ है।
धोखा देकर रेप का ग्राफ ज्यादा
महिलाओं के साथ क्राइम कंट्रोल के लिए जूझ रहे पुलिस अधिकारी कहते हैं कि जिले में रेप की वारदातों का आंकड़ा बढ़ा है। ज्यादातर शिकायतों में धोखा देकर युवतियों और महिलाओं के साथ बलात्कार के मामले सामने आए हैं। अपराधियों ने पीडि़ताओं की भावनाओं और भरोसे में दगा कर उनके साथ बलात्कार किए हैं। इन केस की स्टडी में सामने आया है कि रेप करने वालों में ज्यादातर ने पीडि़ताओं को पहले शादी कर जिदंगी भर साथ देने का वादा किया। कुछ ने तो मांग में सिंदूर भरने का नाटक कर पीडि़ताओं को पत्नी तक बनाया फिर उनका शीरिरिक शोषण कर दगा दिया है।
नाबालिगों को भी सपने दिखाकर फंसाया
वहशियों ने इश्क के झूठे जाल में सिर्फ युवतियों को नहीं बल्कि नाबालिग लड़कियों को भी फंसाकर उनका शारीरिक शोषण किया है। उनके चंगुल से छूटकर घर लौटीं ज्यादातर लड़कियों ने खुलासा किया प्रेमी बनकर उनके साथ रेप करने वालों ने जिदंगी भर साथ देने के अलावा उम्र भर जिदंगी का हर सुख देने के वादे कर धोखा दिया। उन्हें जाल में फंसाने के लिए महंगे उपहार और कपड़े और बड़े शहरों की सैर तक कराई, फिर शारीरिक शोषण करने के बाद साथ छोड़ दिया।
अनजान पर न करें भरोसा
महिलाओं के साथ अपराध की वारदातों को काबू करने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए कई स्तर पर पुलिस की विंग भी बनाई गई है। इन अपराधों को काबू करने के लिए लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है। खासकर महिलाओं ओर युवतियों को भी चाहिए किसी अनजान पर पूरी तरह भरोसा नहीं करें। यदि किसी अनजान व्यक्ति से संपर्क हो तो उसके बारे में परिवार को भी जानकारी दें। जिससे उनके परिवार के सदस्य भी उस व्यक्ति के बारे में जानकारी रख सकें।
सत्येन्द्र तोमर, एएसपी क्राइम

Home / Gwalior / जिंदगी भर साथ का वादा करने वाले, धोखा देकर भरोसा लूट रहे वहशी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो