scriptचेकिंग से बचने 15 किलोमीटर तक घुमाई बस, पकड़ी गई तो दोगुनी सवारियां निकलीं | twisting of 15 kms to avoid checking, the bus was caught, then doubled | Patrika News
ग्वालियर

चेकिंग से बचने 15 किलोमीटर तक घुमाई बस, पकड़ी गई तो दोगुनी सवारियां निकलीं

15 किलोमीटर तक इधर-उधर घुमाता रहा, लेकिन उसकी कोई तरकीब काम नहीं आई और उसे गोला का मंदिर पर मोबाइल कोर्ट ने पकड़ लिया। जब सवारियां गिनी गईं तो बस में निर्धारित संख्या से 39 सवारियां अधिक थीं। कोर्ट ने उसका चालान कर दिया

ग्वालियरFeb 03, 2019 / 01:12 am

Rahul rai

checking

चेकिंग से बचने 15 किलोमीटर तक घुमाई बस, पकड़ी गई तो दोगुनी सवारियां निकलीं

ग्वालियर। भिंड से ग्वालियर दो गुनी से अधिक सवारियां लेकर आ रही बस के चालक को एयरपोर्ट तिराहे पर मजिस्ट्रेट चेकिंग की सूचना मिली तो वह सवारियों को 15 किलोमीटर तक इधर-उधर घुमाता रहा, लेकिन उसकी कोई तरकीब काम नहीं आई और उसे गोला का मंदिर पर मोबाइल कोर्ट ने पकड़ लिया। जब सवारियां गिनी गईं तो बस में निर्धारित संख्या से 39 सवारियां अधिक थीं। कोर्ट ने उसका चालान कर दिया। वहीं जनकगंज क्षेत्र में लगी मोबाइल कोर्ट ने कार में हूटर बजाते हुए जा रहे पूर्व विधायक पर दो हजार रुपए का जुर्माना किया, उसने चालान कटवाया, लेकिन अपना नाम नहीं बताया।
उच्च न्यायालय के आदेश के पालन में सीजेएम एनएमएस मीणा के निर्देशन में 13 न्यायिक मजिस्ट्रेट शनिवार को वाहनों की जांच के लिए सडक़ पर उतरे। सडक़ पर कोर्ट लगाकर वाहनों को चेक किया और नियम विरुद्ध चल रहे वाहनों पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना किया गया। न्यायिक मजिस्ट्रेटों ने 293 दो पहिया, तीन पहिया तथा चार पहिया वाहनों पर कार्रवाई करते हुए दो लाख चार हजार तीन सौ रुपए का जुर्माना किया। एडीपीओ अभिषेक सिरोठिया ने बताया कि कार्रवाई के दौरान पुलिस बल भी मौजूद था।
रास्ते बदल दिए
शहर में मजिस्ट्रेट चेकिंग की सूचना मिलते ही नियम विरुद्ध चलने वाले चालकों ने अपने वाहनों को इधर-उधर गलियों में खड़ा कर दिया। कार में फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने वालों को चेतावनी के साथ दस्तावेज नहीं होने पर जुर्माना किया गया। कार में बेल्ट नहीं लगाने वालों पर भी कार्रवाई की गई।
यह दस्तावेज चेक किए
-ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का पंजीयन, बीमा, प्रदूषण की जांच का प्रमाण पत्र, सवारी वाहनों में यात्रियों की संख्या, परमिट, स्कूल बसों की फिटनेस सहित सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के तहत जांच की गई।
किसने कहां की चेकिंग
एसीजेएम अनिल नामदेव, न्यायिक मजिस्ट्रेटगण भूपेश मिश्रा एवं सपना शिवहरे के साथ अभियोजन अधिकारी पवन शर्मा ने थाटीपुर विवेकानंद चौराहा, मुरार बारादरी चौराहा तथा गोला का मंदिर पर जांच की। जेएमएफसी राजेन्द्र सिंह शाक्य व अजय यदु ने अभियोजन अधिकारी केजी शर्मा के साथ विश्वविद्यालय क्षेत्र में सिटी सेंटर चौराहा, झांसी रोड, विक्की फैक्ट्री चौराहा तथा इंदरगंज में नदी गेट पर जांच की। एसीजेएम दीपराज कवड तथा अंकिता गुप्ता ने अभियोजन अधिकारी गोपाल सिंह सिकरवार के साथ पड़ाव चौराहा, स्टेट बैंक तानसेन नगर में व जेएमएफसीगण विवेक बुखारिया, दीक्षा तनेजा व संजय जैन ने अभियोजन अधिकारी साकेत गोयल के साथ कंपू चौराहा, हनुमान चौराहा तथा कोतवाली बाड़ा, जेएमएफसी राम मनोहर सिंह दांगी, शिवांगी श्रीवास्तव तथा ऋचा गोयल ने अभियोजन अधिकारी अजय शर्मा के साथ बहोड़ापुर, एयरपोर्ट तिराहा, पिंटो पार्क तिराहा व एयरपोर्ट तिराहे पर जांच की।
कभी भी हो सकती है चेकिंग
इस प्रकार की चेकिंग अब कभी भी हो सकती है। इस बार नियमों का उल्लंघन करने वालों को समझाइश अधिक दी गई, लेकिन अगली बार कठोर कार्रवाई की जाएगी।मौके पर मंगवाए हेलमेट, फिर जाने दियाबिना हेलमेट के बाइक व स्कूटर चलाने वाले युवकों से घर पर फोन करवाकर उनके हेलमेट मंगवाए गए, फिर हेलमेट लगाकर उन्हें रवाना किया, जो परिवार के साथ थे, उन्हें हिदायत देकर जाने दिया।
न फोन काम आया, न रसूख
चेकिंग के दौरान लोगों ने फोन पर बात कराने के लिए भी कहा। एक वाहन चालक ने फोन लगाकर कहा कि लो एसपी से बात कर लो, लेकिन जब मजिस्ट्रेट ने फोन लिया तो फोन कट चुका था। कहीं भी किसी का कोई रसूख काम नहीं आया।
कार्रवाई समझाइश देने के लिए थी
न्यायिक मजिस्ट्रट द्वारा यह कार्रवाई लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने समझाइश देने के लिए की गई। इस प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी।
एनएमएस मीणा, मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी

Home / Gwalior / चेकिंग से बचने 15 किलोमीटर तक घुमाई बस, पकड़ी गई तो दोगुनी सवारियां निकलीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो