scriptचंबल में खाद के लिए ऐसी मारामारी, चौका-चूल्हा छोड़ लाइन में लगी महिलाएं | urea crisis in chambal at madhya pradesh | Patrika News
ग्वालियर

चंबल में खाद के लिए ऐसी मारामारी, चौका-चूल्हा छोड़ लाइन में लगी महिलाएं

किसान को यूरिया के लिए करनी पड़ रही है भारी मशक्कत

ग्वालियरDec 10, 2019 / 05:09 pm

monu sahu

urea crisis in chambal at madhya pradesh

चंबल में खाद के लिए ऐसी मारामारी, चौका-चूल्हा छोड़ लाइन में लगी महिलाएं

ग्वालियर। मध्यप्रदेश के साथ ही ग्वालियर चंबल संभाग में इन दिनों किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल कस्बे में यूरिया खाद के लिए किसान को मशक्कत करनी पड़ रही है। हालात यह हैं कि महिलाएं चौका-चूल्हा छोड़ कर खाद लेने के लिए लाइन में लगी हुई हैं।उलेखनीय है कि पिछले साल यूरिया को लेकर संस्था प्रभारी द्वारा जब किसानों से यूरिया के निर्धारित दाम से अधिक वसूले गए तो किसानों ने हंगामा कर खाद वितरण को रुकवा दिया था।
कश्मीर में बन रहे सर्कुलेशन ने बढ़ाई टेंशन, 48 घंटे में चंबल में बारिश !

भीड़ को नियंत्रण करने के लिए एसडीएम ने पुलिस द्वारा यूरिया खाद का वितरण कराया था, ऐसी स्थिति एक बार फिर निर्मित हो रही है। संस्था प्रभारी ने इस बार भी गोदाम पर कोई इंतजाम नहीं किए हैं। ग्राम बांसगढ़ के किसान हरिकिशन रावत, मनोज कुशवाह, देवेंद्र सिंह गुर्जर, लाल सिंह, जगदीश शर्मा ने बताया है कि इस बार यूरिया भरपूर मात्रा में आया है।
पहले महिला से की दोस्ती फिर जबरन घर में घुसकर किया दुष्कर्म, रोते हुए पीडि़ता ने सुनाई पूरी कहानी

इसके बाद भी सहकारी विपरण संस्था के गोदाम प्रभारी द्वारा किसी को दो-दो बोरी दी जा रही हंै तो किसी को पांच-पांच बोरी दी जा रही हैं। खाद वितरण में लगे कर्मचारियों द्वारा किसानों से किए जा रहे इस व्यवहार के कारण गोदाम पर झगड़े की स्थिति निर्मित हो रही है। कर्मचारियों के दुव्र्यवहार के कारण महिलाएं सुबह से ही घर का कामकाज छोड़ कर यूरिया खाद लेने के लिए लाइन में लग रही हैं।
खाद के लिए चौका-चूल्हा छोड़ लाइन में लगी महिलाएं

पता करता हूं
गोदाम प्रभारी करैरा एके रावत ने बताया कि करैरा में यह काम ऑपरेटर देखता है। मैं आज वहां पर नहीं गया। मेरे पास करैरा का अतिरिक्त प्रभार है। करैरा में खाद वितरण में क्या दिक्कत हुई है, यह मैं देखकर ही बता पाऊंगा।

Home / Gwalior / चंबल में खाद के लिए ऐसी मारामारी, चौका-चूल्हा छोड़ लाइन में लगी महिलाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो