scriptकौन सुने इनकी पीड़ा… आउटसोर्स कर्मियों को नहीं मिलती छुट्टी अवकाश | Who listened to their suffering Outsourced workers do not get holiday | Patrika News
ग्वालियर

कौन सुने इनकी पीड़ा… आउटसोर्स कर्मियों को नहीं मिलती छुट्टी अवकाश

विद्युत वितरण कंपनियों के 132 केवी और 220 केवी के सब स्टेशनों पर पदस्थ आउट सोर्स कंपनी के कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं दिया जाता है। प्रदेशभर में ऐसे करीब साढ़े हजार कर्मचारी …

ग्वालियरSep 14, 2019 / 06:35 pm

रिज़वान खान

job

कौन सुने इनकी पीड़ा… आउटसोर्स कर्मियों को नहीं मिलती छुट्टी अवकाश

ग्वालियर. विद्युत वितरण कंपनियों के 132 केवी और 220 केवी के सब स्टेशनों पर पदस्थ आउट सोर्स कंपनी के कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं दिया जाता है। प्रदेशभर में ऐसे करीब साढ़े हजार कर्मचारी हैं। अगर कोई कर्मचारी आवश्यक कार्य से अवकाश लेता है उसे नौकरी से निकाल दिया जाता है।
सब स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों को श्रम अधिकार अधिनियम का लाभ नहीं दिया जा रहा है। पॉवर सप्लायर कंपनी द्वारा सब स्टेशन पर कर्मचारियों दिए जाते समय छह ऑपरेटर और तीन सुरक्षा कर्मचारी तैनात किए गए। कंपनी के नियमानुसार हर रोज दो ऑपरेटर आठ-आठ घंटे की ड्यूटी पर रहेंगे। इस दौरान सुरक्षा के लिए एक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेगा। इनको रिलीव के लिए हर स्टेशन पर छह की जगह आठ कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी तीन की जगह पांच होने चाहिए थे। इसके लिए मांग आउट सोर्स कर्मचारी संगठन द्वारा की जाती रही है। मांग प्रमुख सचिव और ऊर्जा मंत्री से भी की, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। संगठन की ओर से बीते रोज फिर पत्र लिखा गया है।

अवकाश पर गए तो हटाया
बीते दिनों मोतीझील सब स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों को प्रताडि़त करके कार्यमुक्त किया जा चुका है। इस संबंध में शिकायत प्रदीप श्रीवास्तव एवं ध्रुव कुशवाह ने वरिष्ठ अधिकारियों से एक महीने पहले की थी। इन्हें आवश्यक कार्य से अचानक अवकाश पर रहना पड़ा, जिस पर बिजली कंपनी के अधिकारी और आउट सोर्स कंपनी के अधिकारियों ने कार्य से मुक्त कर दिया। कर्मचारियों ने शिकायत की तो आउट सोर्स कंपनी के अधिकारियों ने दोनों के नाम ब्लैक लिस्ट में डाल दिए।

रीजन के कर्मचारी कई बार कर चुके मांग
ग्वालियर-चंबल संभाग में पॉवर सब स्टेशन पर तैनात कर्मचारी भी कई बार अवकाश दिए जाने की मांग कर चुके हैं। इन कर्मचारियों का स्वास्थ्य खराब होने या अन्य परिस्थितियों में एक या एक से अधिक दिन तक अवकाश पर जाने की स्थिति में आउट सोर्स कंपनी द्वारा कर्मचारियों को कार्यमुक्त भी किया जाता है।

पॉवर सब स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिल रहा है, यदि ऐसा कोई मामला है तो मैं सुधार कराऊंगा।
पीके आत्रे, एसई परीक्षण एवं संचार, पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी


पॉवर सब स्टेशन पर तैनात ऑपरेटर और सुरक्षाकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं दिया जा रहा है। इसकी शिकायत संगठन द्वारा कई बार की गई है।
मनोज भार्गव, प्रांतीय संयोजक, मप्र बिजली आउट सोर्स कर्मचारी संगठन

Home / Gwalior / कौन सुने इनकी पीड़ा… आउटसोर्स कर्मियों को नहीं मिलती छुट्टी अवकाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो