scriptसिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी | Along with giving roof to hide head, will also provide employment | Patrika News
हनुमानगढ़

सिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. अबकी बार प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार ने अहम बदलाव किए हैं। इससे आगामी वर्ष में आवास योजना का लाभ लेने वाले चयनित परिवारों को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने अब से आधार सीडिंग के साथ ही मनरेगा जॉब कार्ड की सीडिंग का कार्य साथ-साथ करने का निर्णय लिया है।
 

हनुमानगढ़Sep 25, 2020 / 08:28 am

Purushottam Jha

सिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी

सिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी

सिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी
-प्रधानमंत्री आवास योजना में चयनित परिवारों का आधार सीडिंग के साथ ही अब मनरेगा जॉब कार्ड सीडिंग का काम भी साथ में होगा
हनुमानगढ़. अबकी बार प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार ने अहम बदलाव किए हैं। इससे आगामी वर्ष में आवास योजना का लाभ लेने वाले चयनित परिवारों को काफी राहत मिलेगी। सरकार ने अब से आधार सीडिंग के साथ ही मनरेगा जॉब कार्ड की सीडिंग का कार्य साथ-साथ करने का निर्णय लिया है। जिला परिषद में संबंधित प्रकोष्ठ के कार्मिक इस कार्य को करने में लगे हुए हैं।
जल्द आधार कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड की सीडिंग करने का कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है। इसके बाद सरकार की ओर से बजट संबंधी हरी झंडी मिलते ही आवास निर्माण का कार्य भी शुरू हो सकता है। मनरेगा जॉब कार्ड की सीडिंग भी साथ में करने से चयनित परिवार के व्यक्ति को अपना घर बनाने के दौरान ही उन्हें मनरेगा में रोजगार भी खुद के घर में ही मिल जाएगा।
इससे पहले आवास निर्माण शुरू होने के बाद संबंधित परिवार के व्यक्ति के मनरेगा जॉब कार्ड के सीडिंग का काम अलग से होता था। रिकॉर्ड मिलान में ज्यादा समय लग जाता था। इसमें संबंधित परिवार को आवास निर्माण के दौरान मनरेगा में रोजगार मिलने में काफी समय लग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। पात्र व्यक्ति को खुद का आवास निर्माण करवाने के दौरा उसे हाथोंहाथ नियमानुसार मनरेगा में रोजगार भी उपलब्ध हो जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित परिवारों को आवास निर्माण करवाने के दौरान 90 दिन मनरेगा में मजदूरी देने का प्रावधान है। अवास निर्माण के दौरान अधिकतम २२० रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मनरेगा में मजदूरी का भुगतान किया जाता है। इस योजना के तहत एक लाख बीस हजार रुपए चयनित परिवारों को तीन किश्तों में आवास निर्माण के लिए जारी किए जाते हैं। हनुमानगढ़ जिले में आवास से वंचित ३७६१७ परिवारों में ३५७४० परिवारों के आधार सीडिंग का कार्य जिला परिषद स्तर पर पूरा कर लिया गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के विशिष्ट शासन सचिव पीसी किशन ने वंचित परिवारों का डाटा निर्धारित समय में अपलोड करवाने को लेकर सभी जिला परिषद सीईओ को निर्देशित किया है। जिससे वंचित परिवारों को आगे लाभान्वित किया जा सके।
……फैक्ट फाइल……
-हनुमानगढ़ जिले में आवास से वंचित ३७६१७ परिवार हैं।
-आवास योजना में संबंधित परिवार को मनरेगा में 90 दिन रोजगार देने का नियम है।
-योजना के तहत तीन किश्तों में एक लाख बीस हजार रुपए अनुदान के तौर देने का नियम है।
-२०१६-१७ में पीएम आवास योजना शुरू होने के बाद से अब तक जिले में २३००० परिवार लाभान्वित हो चुके हैं।

Home / Hanumangarh / सिर छिपाने को छत देने के साथ देंगे रोजगार भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो