script‘वोट बड़ा अधिकार, इसका सही इस्तेमाल जरूरीÓ मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित | Vote big right, its use is necessary' Organizing the program under my | Patrika News
हनुमानगढ़

‘वोट बड़ा अधिकार, इसका सही इस्तेमाल जरूरीÓ मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Nov 01, 2018 / 12:56 pm

Anurag thareja

मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित

मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित

‘वोट बड़ा अधिकार, इसका सही इस्तेमाल जरूरीÓ
मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित
हनुमानगढ़. राजस्थान पत्रिका के मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत बुधवार को जंक्शन के चाणक्य क्लासेज में कार्यक्रम हुआ। इसमें युवाओं ने वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त कर इसमें सुधार की जरूरत बताई। युवाओं का कहना था कि सरकार में ऐसे नेताओं को जगह दी जाती है, जो संबंधित क्षेत्र के जानकार नहीं होते। इस स्थिति में पब्लिक जिस मकसद से उन्हें वोट देती हैं, उसके अनुसार कार्य नहीं हो पाते। युवा अनिल खीचड़ ने चुनावों के दौरान प्रत्याशियों को वादों को लेकर लिखित में शपथ पत्र देने की सलाह दी। ताकि जीतने पर वोटर अपने प्रत्याशी से विकास कार्यों का हिसाब मांग सके। छात्रा धर्मप्रीत ने कहा कि डिजिटल इंडिया से गरीबों का भला नहीं होने वाला। वर्तमान राजनीतिक हालात पर कहा कि देश को इंटरनेट सेवा की नहीं भोजन, आवास और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं की जरूरत है। लेकिन नेता वास्तविक मुद्दों से भटकाकर मुफ्त में इंटरनेट देकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। आने वाले चुनावों में ऐसे प्रत्याशी को ही चुनने की सलाह दी, जो पब्लिक की मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखे। छात्र निखिल ने कहा कि रोजगार के हालात ऐसे हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने के कारण रद्द हो रहे हैं। रोजगार को लेकर नेता ठोस नीति ही नहीं बना रहे, जिसके कारण बेरोजगारों की फौज लगातार बढ़ रही है। अंकिता शर्मा ने बढ़ते महिला अपराध पर चिंता जताई। स्वीप में सहायक कॉर्डिनेटर पदमेश सिहाग ने निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईवीएम पर आरोप लग रहे हैं, लेकिन इस बार वीवीपेट सुविधा भी चुनावों में रहेगी। इससे पता चल जाएगा कि वोटर ने किस प्रत्याशी को वोट दिया है। मौजूद युवाओं को उन्होंने निष्पक्ष और विवेकपूर्ण तरीके से मतदान करने का संकल्प दिलाया। जिला परिषद सीईओ नवनीत कुमार ने स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी। साथ ही चुनाव से संबंधित सवालों का जवाब देने पर युवाओं को पुरस्कृत भी किया। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में वोट का बड़ा महत्व है। यह वोटर का बड़ा अधिकार है, जिसका सही इस्तेमाल करने पर लोकतंत्र को मजबूती मिलती है। उन्होंने हर युवा को आने वाले सात दिसम्बर को अनिवार्य रूप से मतदान करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मतदान की शुचिता के लिए निर्वाचन विभाग लगातार निगरानी कर रहा है। इसके लिए लोगों से संकल्प पत्र भरवाए जा रहे हैं।
चाणक्य क्लासेज के संचालक राज तिवाड़ी एवं शिव पारीक ने स्मृति चिन्ह देकर सीईओ एवं स्वीप प्रभारी नवनीत कुमार का सम्मान किया। इस मौके पर मनरेगा के एक्सईएन मिठूलाल मौजूद रहे। राजस्थान पत्रिका प्रतिनिधि ने मेरा वोट-मेरा संकल्प अभियान की जानकारी दी।
इनको मिला पुरस्कार
कार्यक्रम में सीईओ ने चुनाव संंबंधी कई सवाल मौजूद युवाओं से किए। जिसका युवाओं ने उत्साह पूर्वक जवाब दिया। कुछ सवालों पर अटके तो सीईओ ने उनका सही जवाब खुद बताया। इसमें आइना, निखिल शर्मा, लक्ष्मण सिंह, जगसीर सिंह, अनिल खीचड़, हेमलता, यशपाल सिंह, चंदन गोयल सहित अन्य युवाओं की ओर से सही जवाब देने पर उन्हें सीईओ ने पुरस्कृत किया। कार्यक्रम में चाणक्य क्लासेज के संचालक राज तिवाड़ी ने कहा कि जब तक सरकार में विषय विशेषज्ञों का मंत्री मंडल नहीं होगा, तब तक समुचित विकास संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कृषि और रोजगार को लेकर ठोस नीति बनाने पर ही भारत का गौरव बढ़ेगा।

Home / Hanumangarh / ‘वोट बड़ा अधिकार, इसका सही इस्तेमाल जरूरीÓ मेरा वोट-मेरा संकल्प मुहिम के तहत कार्यक्रम आयोजित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो