scriptवेतन को तरस रहे अतिथि शिक्षक, नियुक्ति के बाद से नहीं मिला वेतन | Guest teacher longing for salary | Patrika News
हरदा

वेतन को तरस रहे अतिथि शिक्षक, नियुक्ति के बाद से नहीं मिला वेतन

कम वेतन पाने वाले अतिथियों के वेतन में भी लेटलतीफी

हरदाNov 04, 2018 / 11:55 am

sanjeev dubey

athithi vidhvan

वेतन को तरस रहे अतिथि शिक्षक, नियुक्ति के बाद से नहीं मिला वेतन

खिरकिया. नियमित शिक्षकों के अभाव में शालाओं में मेहमान शिक्षकों के रूप में शिक्षा की बागडोर संभालने वाले अतिथि शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, जिससे उन्हें कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अतिथि शिक्षकों की वर्तमान में शिक्षा सत्र में नियुक्ति के बाद से ही वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। यह स्थिति समूचे तहसील के विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य कराने वाले अतिथि शिक्षकों की बनी हुई है। कम वेतन भुगतान पाने वाले इन शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने से आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है, बावजूद इसके स्कूलो में पहुंचकर अध्यापन करा रहे हैं, लेकिन विभाग का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। जानकारी के अनुसार विद्यालय में तीन वर्गों के अंतर्गत अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं, जो प्राथमिक शाला से लेकर हायर सेकेंडरी तक के विद्यालयों में अध्यापन कार्य कराते हैं। विकासखंड में 18 9 प्राथमिक, 97 माध्यमिक एवं करीब दो दर्जन हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी शालाएं हंै, जिसमें तहसील अंतर्गत करीब 150 से 170 अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं, जो प्रतिदिन अपने खर्चे पर विद्यालय पहुंचकर अध्यापन कार्य कराते हंै, जिसके लिए उन्हें किसी प्रकार भत्ता प्राप्त नहीं होता है, बावजूद उसके उन्हें उनका मूल वेतन विभाग द्वारा नहीं दिया जा रहा है।
तीन माह से नहीं मिला वेतन, परेशान अतिथि
शिक्षा सत्र प्रारंभ हुए करीब 4 माह से अधिक का समय बीत चुका है। अतिथि शिक्षकों को विद्यालयों में 1 अगस्त से रखे जाने के आदेश विभाग द्वारा जारी किए गए थे, जिसके बाद से अतिथियो द्वारा विद्यालयों में पहुंचकर अध्यापन कार्य कराया जा रहा है। इसमें से कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं, जो आदेश में पूर्व विद्यालयों में पहुंचकर अध्यापन करा रहे थे। ऐसे में शिक्षकों को उनकी नियुक्ति के 3 माह बीतने के बाद भी वेतन का भुगतान नहीं किया गया है, जबकि विभाग द्वारा नियमित शिक्षकों को प्रतिमाह वेतन का भुगतान किया जा रहा है। यहां तक शासन द्वारा कर्मचारियों को माह का भुगतान वर्तमान माह में ही किए जा रहे हैं। ऐसे में अतिथि शिक्षकों के साथ वेतन भुगतान में विसंगति की जा रही है। सामने दीपावली जैसा महापर्व आने को है। जहां ओर कर्मचारियों के घरों में धनतेरस दीपावली की तैयारियां चल रही हंै, वहीं दूसरी ओर अतिथि शिक्षकों को अपने भरण-पोषण के लिए ही भोजन नहीं मिल पा रहा है। वेतन भुगतान के अभाव में अतिथियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
कम वेतन, कटता है छुट्टी का पैसा, लेकिन उसका भी भुगतान नहीं
अतिथि शिक्षकों सबसे कम वेतन पर कार्य करने वाली शिक्षा की सबसे छोटी कर्मचारी इकाई है। जिन्हें वेतन तो कम दिया जाता है, उस पर भी छुट्टी के दिन का पैसा काट लिया जाता है। बावजूद उसके बचा हुआ वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा है। अतिथि शिक्षकों को तीन वर्गो में रखा गया है, जिसमें अतिथि शिक्षकों को उनकी दक्षता एवं पात्रता के अनुसार वेतन का भुगतान किया जाता है, जिसमें भी प्रत्येक रविवार, शासकीय अवकाश, राष्ट्रीय पर्वो का वेतन काट लिया जाता है। जबकि नियमित शिक्षकों को इसका भुगतान होता है। बावजूद उसके अतिथि शिक्षकों को उनके वेतन का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है। ऐसी स्थिति अतिथि शिक्षक परेशान हो रहे हंै। वे अपनेे वेतन के लिए अधिकारियों को अवगत भी कर चुके हैं, लेकिन उनका निराकरण नहीं कराया जा रहा है।
इनका कहना
अतिथि के वेतन के भुगतान के लिए बिल लगाए जा चुके हंै। वेतन भुगतान के नए मापदंड के अंतर्गत भुगतान प्रक्रिया में देरी हो रही थी। शीघ्र ही वेतन का भुगतान हो जाएगा।
डीएस रघुवंशी, बीईओ, खिरकिया

Home / Harda / वेतन को तरस रहे अतिथि शिक्षक, नियुक्ति के बाद से नहीं मिला वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो